logo-image
लोकसभा चुनाव

Ram Mandir Photos: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयार हुआ गर्भगृह, सामने आईं राम मंदिर की नई तस्वीरें

Ayodhya Ram Mandir Photos: अयोध्या के राम मंदिर की बेहद खूबसूरत और अद्भुत तस्वीरें सामने आई हैं. जिसमें गर्भगृह में लगाया गया सोने का दरवाजा चमकता दिख रहा है.

Updated on: 15 Jan 2024, 11:30 AM

नई दिल्ली:

Ayodhya Ram Mandir Photos: भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या के राम मंदिर में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा होगी. प्राण प्रतिष्ठा के लिए राम मंदिर का गर्भगृह बनकर तैयार है. जिसकी कुछ तस्वीरें सामने आई हैं. इन तस्वीरों को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने साझा किया है. इन तस्वीरों में राम मंदिर की भव्यता और सुंदरता को देखकर हर कोई आश्चर्यचकित है. राम मंदिर की इन नई तस्वीरों में मंदिर के बाहर की भव्यता देखते ही बनती है. इन तस्वीरों में मंदिर के खंभों से लेकर हर हिस्से में की गई खूबसूरत नक्काशी को भी देखा जा सकता है.

गर्भगृह में लगाया गया है सोने का दरवाजा

इनमें से एक तस्वीर में राम मंदिर का खूबसूरत नजारा दिखाई दे रहा है तो एक अन्य तस्वीर में मंदिर के गर्भगृह में लगाया गया सोना का दरवाजा चमकता नजर आ रहा है. जहां कुछ मजदूर काम करते दिख रहे हैं. मंदिर में की गई नक्काशी देखकर हर कोई अभिभूत है. इन तस्वीरों में मंदिर के बार और अंदर की खूबसूरती और भव्यता को देखा जा सकता है.

राम मंदिर को 1000 साल तक नहीं पहुंचेगा नुकसान

बता दें कि राम मंदिर को इस तरह से बनाया गया है कि इसकी इमारत को 1000 साल तक कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा. राम मंदिर के गर्भगृह को भी कुछ ऐसे बनाया गया है कि 25 फीट दूर से ही श्रद्धालु भगवान राम की छवि को निहार सकेंगे. मंदिर की  दीवारों पर देवी-देवताओं की खूबसूरत मूर्तियां उकेरी गई हैं.

नागर शैली में बनाया गया है राम मंदिर

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम का ये मंदिर तीन मंजिला है. जिसे पारंपरिक नागर शैली में बनाया गया है. राम मंदिर के मुख्य गर्भगृह में रामलला की मूर्ति की मूर्ति की स्थापना होगी. जबकि पहली मंजिल पर श्री राम दरबार होगा. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुताबिक, राम मंदिर में 5 मंडप यानी हॉल होंगे. इनमें नृत्य मंडप, रंग मंडप, सभा मंडप, प्रार्थना और कीर्तन मंडप शामिल हैं.