logo-image

Ram Mandir: अयोध्या में प्राण प्रतिष्‍ठा के बाद पीएम मोदी दिल्ली में अपने आवास मनाएंगे दिवाली

Ram Mandir: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्‍ली के लोक कल्‍याण मार्ग पर स्थित अपने आवास पर सोमवार शाम दीप जलाकर दिवाली मनाएंगे.

Updated on: 22 Jan 2024, 06:22 PM

highlights

  • प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी मनाएंगे दिवाली
  • दिल्ली स्थिति अपने आवास पर दिवाली मनाएंगे पीएम
  • लोगों से किया है अपने घरों में दीप जलाने का आह्वान

नई दिल्ली:

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या के भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी आज (सोमवार) शाम दिल्ली में अपने आवास पर दीप जलाकर दिवाली मनाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्‍ली के लोक कल्‍याण मार्ग पर स्थित अपने आवास पर सोमवार शाम दीप जलाकर दिवाली मनाएंगे. इसे लेकर पीएम मोदी ने खुद जानकारी दी. पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर लिखा, "अयोध्या धाम में आज राम लला अपने भव्य मंदिर में विराजमान हुए हैं. इस पुनीत अवसर पर सभी देशवासियों से मेरा आग्रह है कि रामज्योति प्रज्वलित कर अपने घरों में भी उनका स्वागत करें. जय सियाराम! राम ज्योति."

पीएम मोदी ने किया था लोगों से दिवाली मनाने का आह्वान

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही अपने संबोधन में लोगों से 22 जनवरी को अपने-अपने घरों में दीप जलाकर दिवाली मनाने का आह्वान कर चुके हैं. इससे पहले सोमवार सुबह पीएम मोदी अयोध्‍या राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह में शामिल हुए. उन्‍होंने पूरे विधि विधान के साथ अयोध्या नगरी में राम मंदिर का उद्घाटन किया.

ये भी पढ़ें: Ram Mandir Pran Pratishtha: रामलला प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर क्या बोले PM, जानें भाषण की 10 बड़ी बातें

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल हुए 7000 से ज्यादा मेहमान

22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में हुए प्राण प्रतिष्ठा समारोह में 7000 से ज्यादा मेहमान शामिल हुए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्राण प्रतिष्ठा से 11 दिन पहले से  ही कठोर उपवास का पालन किया. पीएम मोदी ने भव्य राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा को एक नए युग के आगमन का प्रतीक बताया. साथ ही लोगों से अगले 1,000 वर्षों के मजबूत, भव्य और दिव्य भारत की नींव को बनाने का आह्वान भी किया. प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद पीएम मोदी ने संबोधन भी किया.

ये भी पढ़ें: अयोध्या तो झांकी है.. काशी-मथुरा बाकी है! 22 जनवरी के बाद अब क्या होने वाला है?

उन्होंने 'सियावर रामचंद्र की जय' और 'जय श्री राम' के नारे लगाकर लोगों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि, 'यह अवसर केवल जीत का नहीं बल्कि विनम्रता का है. राम मंदिर समृद्ध और विकसित भारत के उदय का गवाह बनेगा.'

प्रभु श्रीराम से पीएम मोदी ने मांगी क्षमा

पीएम मोदी ने इस मौके पर प्रभु श्रीराम से क्षमा याजना भी की. उन्होंने कहा कि, "आज मैं प्रभु श्री राम से क्षमा याचना भी करता हूं, हमारे पुरुषार्थ में कुछ तो कमी रह गई होगी, हमारी तपस्या में कुछ कमी रही होगी कि हम इतने सदियों तक मंदिर निर्माण नहीं कर पाए… आज वह कमी पूरी हुई." पीएम ने कहा कि राम मंदिर के भूमिपूजन के बाद से प्रतिदिन पूरे देश में उमंग और उत्साह बढ़ता ही जा रहा था और निर्माण कार्य देख देशवासियों में हर दिन एक नया विश्वास पैदा हो रहा था.

ये भी पढ़ें: सरयू तट से सामने आई दीपोत्सव की तस्वीर, लाखों दीयों से जगमग हुआ अयोध्या धाम