News Nation Logo

कोरोना वायरस के कारण राज्यसभा की 18 सीटों पर चुनाव स्थगित रहेगा: इलेक्शन कमीशन

चुनाव आयोग ने सात राज्यों की 18 राज्यसभा सीटों (Rajya Sabha Election) पर होने वाले चुनाव को कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण से उत्पन्न हालात को देखते हुये स्थगित रखने का फैसला किया है.

Bhasha | Updated on: 03 Apr 2020, 10:54:59 PM
Rajya shabha

राज्यसभा चुनाव (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

चुनाव आयोग (Election Commission) ने सात राज्यों की 18 राज्यसभा सीटों (Rajya Sabha Election) पर होने वाले चुनाव को कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण से उत्पन्न हालात को देखते हुये स्थगित रखने का फैसला किया है. आयोग ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा कि कोरोना संकट के कारण 24 मार्च को अधिसूचना जारी कर इन सीटों पर जारी चुनाव प्रक्रिया को अग्रिम आदेश तक के लिये स्थगित किया गया था.

यह भी पढ़ेंः

चुनाव आयोग ने कोरोना संकट से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा कर मौजूदा परिस्थितियों में चुनाव कराने को गैरजरूरी मानते हुये अगले आदेश तक के लिये निर्वाचन प्रक्रिया को स्थगित रखने का फैसला किया है.उल्लेखनीय है कि आयोग ने अप्रैल में खाली हो रही 17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों पर चुनाव कराने के लिये छह मार्च को अधिसूचना जारी की थी.

इसके तहत घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 18 मार्च को नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि तक दस राज्यों की 37 सीटों पर सिर्फ एक एक उम्मीदवार होने के कारण इन सीटों के उम्मीदवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया था.  शेष 18 सीटों पर 26 मार्च को मतदान होना था, लेकिन कोरोना संकट के कारण सरकार द्वारा घोषित देशव्यापी बंद (लॉकडाउन) की वजह से आयोग ने 24 मार्च को मतदान और मतगणना को स्थगित कर निर्वाचन प्रक्रिया को रोक दिया.आयोग ने कहा कि चुनाव के दौरान उम्मीदवारों, राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं और निर्वाचन कर्मचारियों के एकत्र होने की संभावना के कारण लॉकडाउन के नियमों के उल्लंघन की आशंका को देखते हुये निर्वाचन प्रक्रिया को स्थगित रखना उपयुक्त होगा.

यह भी पढ़ेंः

जिन राज्यों की 18 सीटों पर चुनाव होना है उनमें आंध्र प्रदेश, गुजरात, झारखंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय और राजस्थान शामिल हैं. आयोग ने स्पष्ट किया कि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि (18 मार्च) को उम्मीदवारों की सूची जारी हो चुकी थी, इसलिये उम्मीदवारों की उक्त सूची को अंतिम मानते हुये सिर्फ मतदान और मतगणना को स्थगित किया गया है. आयोग ने कहा कि देश में स्वास्थ्य संबंधी परिस्थितियों का जायजा लेने के बाद मतदान और मतगणना की तारीख जल्द घोषित की जायेगी.

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 03 Apr 2020, 10:54:59 PM