logo-image
Live

Rajya Sabha Election 2024: यूपी में आठ सीटों पर भाजपा की जीत, दो पर सपा विजयी

Rajya Sabha Election 2024: राज्यसभा चुनाव में 15 सीटों पर महामुकाबला, क्रॉस वोटिंग की आशंका यह खबर अभी ब्रेकिंग न्यूज है. इसके अपडेट आ रहे हैं. जैसे-जैसे अपडेट आते जाएंगे हम आप तक पहुंचाएंगे

Updated on: 27 Feb 2024, 09:13 PM

New Delhi:

Rajya Sabha Election 2024:  देश में लोकसभा चुनाव 2024 से पहले उत्तर प्रदेश समेत 15 राज्यों में राज्यसभा चुनावों को लेकर सियासी हलचल तेज हो गई है. राज्यसभा में इस बार 56 सीटों पर नए सदस्यों का चुनाव होना था, जिनमें से 41 सदस्यों को पहले ही निर्विरोध चुन लिया गया था. जबकि शेष 15 सीटों पर आज यानी मंगलवार सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान हो चुका है. इसके बाद शाम 5 बजे के बात वोटों की काउंटिंग शुरू हो जाएगी. माना जा रहा है कि रात तक चुनाव परिणाम भी सामने आ जाएंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चुनाव आयोग ने जनवरी में राज्यसभा की 56 सीटों के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की थी. जिन सीटों के लिए चुनाव होना था, उनमें  पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा और नई पार्टी में शामिल हुए अशोक चव्हाण और केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और एल मुरुगन समेत कई बड़े नेता शामिल थे. 

Rajya Sabha Election 2024: राज्यसभा चुनाव में 15 सीटों पर महामुकाबला, क्रॉस वोटिंग की आशंका यह खबर अभी ब्रेकिंग न्यूज है. इसके अपडेट आ रहे हैं. जैसे-जैसे अपडेट आते जाएंगे हम आप तक पहुंचाएंगे. हर अपडेट को सबसे पहले पाने के लिए बने रहिए newsnationtv.com के साथ...

calenderIcon 21:27 (IST)
shareIcon

यूपी राज्यसभा चुनाव में जाने किसे मिले कितने वोट

अमरपाल मौर्य- 38 वोट, आलोक रंजन-19 वोट, जया बच्चन- 41 वोट, तेजवीर- 38 वोट, नवीन- 38 वोट आरपीएन सिंह-37 वोट, रामजीलाल-37 वोट, साधना-38 वोट, सुधांशु- 38 वोट, संगीता- 38 वोट


 

calenderIcon 21:26 (IST)
shareIcon

यूपी मे भाजपा के आठ तो सपा के दो उम्मीदवार जीते 

यूपी राज्यसभा चुनाव के परिणाम सामने आ गए हैं. यहां पर भाजपा ने आठ सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं सपा के खाते में दो सीटें आईं। सपा उम्मीदवार जया बच्चन को सबसे अधिक मत प्राप्त हुए हैं. वहीं क्रॉस वोटिंग का भाजपा को स्पष्ट लाभ मिला है. उसका आठवां उम्मीदवार भी जीत गया है. 

calenderIcon 21:00 (IST)
shareIcon

हिमाचल सीट पर बीजेपी उम्मीदवार हर्ष महाजन की जीत

भाजपा उम्मीदवार हर्ष महाजन ने हिमाचल प्रदेश में एकमात्र उच्च सदन सीट जीत ली. आज के चुनाव के दौरान क्रॉस वोटिंग के परिणामस्वरूप राज्य विधानसभा में बहुमत के बावजूद कांग्रेस उम्मीदवार पर भाजपा उम्मीदवार की जीत हुई.
calenderIcon 20:10 (IST)
shareIcon

हिमाचल के राज्यसभा चुनाव में फंसा पेंच

हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा सीट पर पेंच फंस गया है। यहां कांग्रेस और भाजपा प्रत्याशी को बराबर 34-34 वोट प्राप्त हुए हैं. 

calenderIcon 19:48 (IST)
shareIcon

विधायकों को बंधक बनाकर पुलिस ले गई हरियाणा: सीएम सुक्खू

राज्यसभा चुनाव के मतगणना के बीच हिमाचल प्रदेश में बड़ा सियासी घटनाक्रम दिखाई दे रहा है। हिमाचल प्रदेश के कई विधायक पंचकूला के सेक्टर एक पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में पहुंचे। इसे आम जनता के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। सीएम सुक्खू ने भाजपा पर विधायकों को किडनैप करने का आरोप लगाया है। उन्होंने   कहा कि सीआरपीएफ बसों से हरियाणा पुलिस उनके विधायकों को किडनैप करके पंचकुला ले गई है.

calenderIcon 18:54 (IST)
shareIcon

यूपी में तीसरी आपत्ति दर्ज

यूपी राज्यसभा चुनाव में अब तीसरी आपत्ति भी आई है. भाजपा विधायक नील रतन पटेल के वोट पर भी आपत्ति दर्ज की गई है। यह आपत्ति समाजवादी पार्टी ने चुनाव आयोग में दर्ज की है. बीमार नील रतन सिंह पटेल एंबुलेंस के सहारे लाए गए. उनके बदले किसी और ने वोट डाला। इस तरह का आरोप सपा लगा रही है. फिलहाल वोटों की गिनती इस आपत्ति के बाद रुक गई है. 

calenderIcon 18:45 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के तीनों उम्मीदवार जीते

कर्नाटक के राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के तीनों उम्मीदवार अजय माकन, डॉ. सैयद नसीर हुसैन और जीसी चन्द्रशेखर क्रमश: 47, 46 और 46 वोटों से जीते.


calenderIcon 18:08 (IST)
shareIcon

यूपी में सपा ने जताई आपत्ति, रुकी वोटों की गिनती

यूपी में समाजवादी पार्टी की आपत्ति के बाद काउंटिंग को रोक दिया गया. ओमप्रकाश राजभर के दोनों वोटों पर दो-दो आपत्तियां सामने आई हैं. समाजवादी पार्टी ने आयोग से अनुरोध किया है कि दोनों आपत्तियों के समाधान होने के बाद ही मतगणना को आगे बढ़ाया जाए. दो में से एक आपत्ति है कि ओमप्रकाश राजभर के विधायक जगदीश राय ने बिना दिखाए किस तरह से मतदान किया. इसकी जांच की जानी चाहिए. वहीं सपा की दूसरी आपत्ति है कि विधायक दूधराम का वोट किसकी सहायता से कैसे पड़ा. 

calenderIcon 17:24 (IST)
shareIcon

Rajya Sabha Elections 2024 LIVE: हिमाचल में वोटों की गिनती शुरू

हिमाचल प्रदेश में वोटों की गिनती आरंभ हो चुकी है. यहां पर सिर्फ एक सीट के लिए ही मतदान हुआ है. संख्या की लिहाज से कांग्रेस उम्मीदवार की जीत तय है. मगर क्रॉस वोटिंग के यहां पर खूब बवाल हो रहा था. ऐसे में परिणाम को लेकर सभी को इंतजार है. 

calenderIcon 16:21 (IST)
shareIcon

यूपी में राज्यसभा के लिए वोटिंग खत्म, कुल 395 वोट पड़े

यूपी में मतदान पूरा हो चुका है. इसके लिए कुल 395 वोट पड़े. महाराजी देवी वोट देने के लिए नहीं पहुंचीं. इस बीच समाजवादी पार्टी के विधायकों ने जमकर क्रॉस वोटिंग की है. पार्टी के दो विधायकों ने जानबूझकर अपना मतदान गलत तरीके से दिया. इसे अमान्य बताया जा रहा है. अखिलेश यादव ने वोटिंग से एक दिन पहले ही अपने विधायकों के लिए मतदान डालने को लेकर ट्रेनिंग भी कराई. 

calenderIcon 14:45 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि भाजपा सभी आठ सीटें जीतेगी... आज यह स्पष्ट हो गया कि समाजवादी पार्टी कुनबे में अंतर्कलह का स्तर क्या है। अगर देश के विकास के लिए किसी ने भाजपा प्रत्याशियों को वोट दिया होगा तो हम उसका स्वागत करते हैं लेकिन समाजवादी पार्टी का भविष्य अंधकारमय है..."

calenderIcon 14:23 (IST)
shareIcon

राज्यसभा चुनाव में सपा विधायक पल्लवी पटेल के वोट को लेकर बना संशय खत्म हो गया है. हालांकि माना जा रहा था कि पल्लवी पटेल भारतीय जनता पार्टी के संपर्क में हैं और पार्टी लाइन से बाहर जाकर बीजेपी के पक्ष में क्रॉस वोट कर सकती हैं. लेकिन ऐसा नहीं हुआ.  समाजवादी पार्टी विधायक पल्लवी पटेल ने राज्यसभा चुनाव पर कहा कि मैं PDA हूं, PDA की बात करती हूं... मैंने रामजीलाल सुमन को वोट किया है... मैंने PDA को वोट किया है..."


calenderIcon 13:57 (IST)
shareIcon

यूपी में 6 समाजवादी पार्टी के विधायकों ने डाला एनडीए के खाते में वोट

राज्यसभा के लिए चल रहे चुनाव के बीच उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के 6 विधायकों ने एनडीए के पक्ष में वोट डाला है. जबकि हिमाचल प्रदेश में भी कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. यहां पर भी विधायकों ने पाला बदलते हुए एनडीए के पक्ष में वोटिंग की है. 

calenderIcon 12:17 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने राज्यसभा चुनाव पर कहा कि हमारे आठों प्रत्याशी जीत रहे हैं, सभी मतदाताओं और विधायकों का समर्थन और आशीर्वाद भाजपा के साथ है..."


calenderIcon 12:01 (IST)
shareIcon

राज्यसभा चुनाव के मतदान के लिए सपा विधायक पल्लवी पटेल के न पहुंचने पर समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि वे अभी तक नहीं आई हैं तो वे जानें... मैं किसी की अंतरात्मा के बारे में नहीं जानता.


समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि राज्यसभा के चुनाव में वोट लेने के लिए भाजपा ने सब कुछ किया है, जो लोग गए हैं उनमें सरकार के खिलाफ खड़ा होने का साहस नहीं रहा होगा. कार्रवाई जरूर होगी क्योंकि हमारे साथियों का मानना है कि ऐसे लोगों को दूर कर देना चाहिए.


समाजवादी पार्टी विधानमंडल दल के मुख्य सचेतक के पद से मनोज पाण्डेय के इस्तीफे पर उन्होंने कहा कि अभी तक वे कद्दावर नेता लग रहे थे, लेकिन कद्दावर नेता निकले नहीं..."

calenderIcon 11:32 (IST)
shareIcon

शिमला में राज्यसभा चुनाव में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने वोट डाला। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राज्यसभा चुनाव पर कहा कि सभी विधायकों ने मतदान किया है, मैं कह सकता हूं कि सबने पार्टी की विचारधारा पर वोट डाला है...


calenderIcon 11:21 (IST)
shareIcon

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राज्यसभा चुनाव पर कहा, "सभी विधायकों ने मतदान किया है, मैं कह सकता हूं कि सबने पार्टी की विचारधारा पर वोट डाला है..."


calenderIcon 11:11 (IST)
shareIcon

समाजवादी पार्टी विधानमंडल दल के मुख्य सचेतक के पद से मनोज पाण्डेय के इस्तीफे पर उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री आशीष पटेल ने कहा कि  यह नमूना है, लोकसभा चुनाव आते-आते अभी बहुत कुछ देखने को मिलेगा... उन्हें(अखिलेश यादव) विचार करना चाहिए कि उनके लोग उनसे क्यों भाग रहे हैं..."

calenderIcon 10:48 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि मनोज पाण्डेय हमेशा सनातन धर्म के पक्षधर रहे हैं... राम लला के दर्शन के लिए जब प्रस्ताव आया तब वे चाहते थे कि सभी लोग दर्शन के लिए जाएं लेकिन लोगों ने उसका विरोध किया। आज PM मोदी की नीतियों पर विश्वास कर वे निर्णय ले रहे हैं..."


calenderIcon 10:41 (IST)
shareIcon

समाजवादी पार्टी के विधायक और नेता मनोज कुमार पांडे ने समाजवादी पार्टी विधान मंडल दल उ.प्र. विधान सभा के मुख्य सचेतक पद से इस्तीफा दिया. विधायक मनोज कुमार पांडे ने कहा, "समाजवादी पार्टी विधानमंडल दल के मुख्य सचेतक के पद से हमने इस्तीफा दे दिया है..."


calenderIcon 10:19 (IST)
shareIcon

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) प्रमुख ओ.पी. राजभर ने राज्यसभा चुनाव पर कहा कि भाजपा के आठों उम्मीदवार जीतेंगे... कल राजा भैया ने भी अपना स्टैंड स्पष्ट कर दिया, सभी सहयोगी दल साथ है... सपा की ओर से क्रॉस वोटिंग होगी, NDA को मजबूत करने के लिए लोग वोट देंगे.


calenderIcon 10:18 (IST)
shareIcon

राज्यसभा चुनाव पर भाजपा नेता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि भाजपा के आठ उम्मीदवार हैं, सभी जीतकर दिल्ली जाने वाले हैं। जिनको डर था वे सुबह से ही गा रहे हैं कि भाजपा ने उनके विधायकों को छीन लिया है. उन लोगों को अपने घर को संभालना नहीं आया. किसी पर आरोप लगाने से पहले ये भी देख ले कि आपके घर के सदस्य क्यों आपसे भागना चाहते हैं?...अखिलेश यादव को बहाना देने की आदत पड़ चुकी है. 2017 में बहाना दिया, 2019 में दिया और अब 2024 में भी एक और बहाना देंगे.

calenderIcon 09:54 (IST)
shareIcon

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव राज्यसभा चुनाव के लिए अपना वोट डालने के बाद मतदान केंद्र से निकले.



उनसे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने भी मतदान स्थल पहुंचकर अपना वोट डाला. 


calenderIcon 09:22 (IST)
shareIcon

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने राज्यसभा चुनाव पर कहा, "हमें उम्मीद है कि समाजवादी पार्टी के तीनों प्रत्याशी जीतेंगे... जो दूसरों के लिए काटा बोते हैं या गड्ढे खोदते हैं वे खुद ही उसमें गिरते हैं...भाजपा चुनाव जीतने के लिए कुछ भी कर सकती है... जिन्हें कुछ लाभ मिलना होगा वे चले(भाजपा की तरफ) जाएंगे..."


calenderIcon 09:21 (IST)
shareIcon

समाजवादी पार्टी नेता राजेन्द्र चौधरी ने राज्यसभा चुनाव पर कहा, "चुनाव निष्पक्ष होना चाहिए... सत्ता का दुरुपयोग जो लोग करेंगे वे लोकतंत्र के हितैषी नहीं है। अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े नेता हैं, जो भी धोखा देगा वह अपनों को धोखा देगा.


calenderIcon 09:21 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने राज्यसभा चुनाव पर कहा कि  भाजपा को सभी विधायकों का समर्थन और आशीर्वाद प्राप्त है... हमारे आठों प्रत्याशी जीतेंगे. 


calenderIcon 09:20 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने राज्यसभा चुनाव पर कहा कि भाजपा के पास अपने बहुमत से ज्यादा नंबर है. समाजवादी पार्टी को तीसरे प्रत्याशी को खड़ा करने की जरूरत नहीं थी..." अखिलेश यादव के बयान पर उन्होंने कहा, "खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे.


calenderIcon 09:19 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्यसभा चुनाव के लिए विधानसभा पहुंचे. आपकी जानकारी के बता दें कि उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए चुनाव होना है. राज्यसभा की 10 सीटों के लिए 11 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें 3 उम्मीदवार समाजवादी पार्टी और 8 उम्मीदवार भारतीय जनता पार्टी से हैं.