logo-image

अमित शाह का कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के प्रस्ताव पर राज्यसभा में हंगामा

अमित शाह का कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के प्रस्ताव पर राज्यसभा में हंगामा

Updated on: 05 Aug 2019, 01:14 PM

नई दिल्ली:

आज सुबह 11 बजे गृहमंत्री अमित शाह ने आर्टिकल 370 के हटाने के प्रस्ताव के बारे में बात करते ही विपक्ष ने हंगामा करना शुरू कर दिया. गृहमंत्री अमित शाह ने धारा 370 के हटाने की सिफारिश किया जिसके बाद राज्यसभा मे हंगामा होना शुरू हो गया है. गृह मंत्री अमित शाह द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने के प्रस्‍ताव के बाद विपक्षी दल राज्यसभा में जमकर हंगामा कर रहे हैं.

इसके पहले महबूबा मुफ्ती ने अपने एक ट्वीट में आर्टिकल 370 और 35 A हटाने के फैसले पर आज के दिन को गणतंत्र या डेमोक्रेसी के लिए में एक काला दिन बताया है. 

इसके साथ ही केंद्रशासित प्रदेश बन जाएगा. जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 खत्म किया. 

जम्मू और कश्मीर में धारा 370 के खत्म होने की अटकलों के बीच, सरकार ने रविवार आधी रात को पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती सहित कई राजनेताओं को नजरबंद कर दिया गया था. मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं को ठप कर दिया गया था और स्‍थानीय केबल टीवी बंद कर दिया गया था. सुरक्षा व्‍यवस्‍था चाक-चौबंद कर दिया गया है. चप्‍पे-चप्‍पे पर पुलिस बल की तैनाती की गई थी.

लाउट स्‍पीकर से लोगों को घरों से न निकलने की सलाह दी जा रही थी. कश्‍मीर यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं टाल दी गई थीं. सुबह 9:30 बजे से सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी की बैठक होने जा रही थी. बताया जा रहा है कि सरकार धारा 35 ए को हटाने का फैसला कर सकती है. साथ ही परिसीमन को लेकर भी अटकलें लगाई जा रही थीं.