logo-image

राज्यसभा में विपक्ष ने ट्रिपल तलाक बिल में की संशोधन की मांग, सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने का प्रस्ताव

राज्यसभा में बुधवार को केन्द्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा ट्रिपल तलाक बिल पेश करने के साथ ही सदन के अंदर जमकर हंगामा हुआ।

Updated on: 03 Jan 2018, 11:24 PM

highlights

  • कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजे जाने की मांग की
  • रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस ने लोकसभा में बिल का समर्थन किया था
  • सेलेक्ट कमेटी के सदस्यों की लिस्ट में 17 राज्यसभा सांसदों के नाम का प्रस्ताव

 

नई दिल्ली:

राज्यसभा में बुधवार को केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक 2017 यानि ट्रिपल तलाक बिल पेश किया जिसके बाद राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ। गौरतलब है कि लोकसभा से बिल पहले ही पास हो चुका है।

ट्रिपल तलाक बिल को लेकर कांग्रेस और अन्य विपक्षी पार्टियों ने सरकार पर आरोप लगाया कि वह इसे जल्दबाजी में पास कराना चाहती है और साथ ही इस बिल में संशोधन की मांग की है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने बिल में संशोधन का प्रस्ताव रखते हुए बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजे जाने की मांग की। उन्होंने इसके साथ ही इस कमेटी में शामिल किए जाने वाले सदस्यों के नाम का भी सुझाव दिया।

आनंद शर्मा ने सेलेक्ट कमेटी के लिए उपसभापति को विपक्षी पार्टियों के नाम भी दिए। इसमें तीन कांग्रेस नेता के नाम थे। उन्होंने कहा कि सरकार भी अपने सदस्यों के नाम सुझाए। ये सेलेक्ट कमेटी बजट सत्र के दौरान सुझाव सौंपेगी।

आनंद शर्मा ने सेलेक्ट कमेटी के सदस्यों की लिस्ट में 17 राज्यसभा सांसदों के नाम का प्रस्ताव दिया। जिसमें कांग्रेस की रेणुका चौधरी, के रहमान खान, सीपीआई के डी राजा, आरजेडी की मीसा भारती, एनसीपी के माजीद मेमन, एआईटीसी के डेरेक ओ ब्रायन जैसे नाम शामिल हैं।

विपक्ष के हंगामे पर बिल पेश करने के दौरान रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस ने लोकसभा में बिल का समर्थन किया था लेकिन अब राज्यसभा में रोकना चाहती है। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि विपक्ष कोरेगांव हिंसा की आड़ में ट्रिपल तलाक बिल को टालना चाह रहा है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस बिल को लेकर कांग्रेस पर दोहरे रुख का आरोप लगाया। जेटली ने कहा, 'पूरा देश देख रहा है कि आपने एक सदन में बिल का समर्थन किया और इस सदन (राज्यसभा) में आप इसका विरोध कर रहे हैं।'

सदन में बिल को लेकर जमकर हुए हंगामे के बाद उपसभापति ने कार्यवाही गुरुवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

और पढ़ें: सियासी एंट्री के बाद रजनीकांत ने एम करुणानिधि से मिलकर लिया आशीर्वाद