logo-image

राजनाथ ने उद्योगों से सैन्य उपकरणों की वैश्विक मांग का लाभ उठाने का आग्रह किया

राजनाथ ने उद्योगों से सैन्य उपकरणों की वैश्विक मांग का लाभ उठाने का आग्रह किया

Updated on: 28 Aug 2021, 03:00 PM

चेन्नई:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को सुधार उपायों और वैश्विक बाजार की संभावनाओं की ओर इशारा करते हुए भारतीय उद्योगों से देश को दुनिया के लिए रक्षा विनिर्माण केंद्र बनाने का आग्रह किया।

भारतीय तटरक्षक बल के जहाज आईसीजीएस विग्रह को कमीशन करने के एक कार्यक्रम में यहां बोलते हुए सिंह ने कहा कि वैश्विक सुरक्षा कारणों, सीमा विवादों और समुद्री प्रभुत्व के कारण दुनिया भर के देश अपनी सैन्य शक्ति को आधुनिक बनाने और मजबूत करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सैन्य उपकरणों की मांग लगातार बढ़ रही है और 2023 तक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में सुरक्षा पर खर्च 2.1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने जा रहा है और इसके और बढ़ने की उम्मीद है।

सिंह ने कहा कि भारतीय उद्योगों को केंद्र सरकार द्वारा किए गए सुधार उपायों का लाभ उठाना चाहिए और न केवल अपने लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए भारत को रक्षा विनिर्माण केंद्र बनाने की दिशा में काम करना चाहिए।

रक्षा मंत्री ने कहा कि देशों के बीच आर्थिक, राजनीतिक और व्यापारिक संबंधों में लगातार उतार-चढ़ाव के साथ दुनिया बहुत तेजी से बदल रही है।

भारत किसी दूसरे देश में हो रहे घटनाक्रम से अछूता नहीं रह सकता क्योंकि उसके हित सीधे हिंद महासागर से जुड़े हुए हैं।

सिंह ने कहा, दुनिया के दो-तिहाई से अधिक तेल शिपमेंट के साथ हिंद महासागर क्षेत्र, थोक कार्गो का एक तिहाई और आधे से अधिक कंटेनर यातायात, दुनिया के अपने हितों को प्राप्त करने में एक महत्वपूर्ण मार्ग के रूप में कार्य करता है।

उनके अनुसार, आज की बदलती दुनिया निश्चित रूप से इन क्षेत्रों को भी प्रभावित करती है। ऐसे में हमें हर हाल में सतर्क रहने की जरूरत है।

ये चुनौतीपूर्ण समय भारत को एक अवसर भी देता है, जिसका लाभ देश को उठाना चाहिए।

तटरक्षक बल का नया गश्ती पोत 98 मीटर विग्रह का बेस विशाखापत्तनम होगा और भारत के पूर्वी समुद्र तट पर संचालित होगा।

40/60 बोफोर्स तोपों और अन्य तोपों के अलावा, जहाज को एक जुड़वां इंजन वाले हेलीकॉप्टर और चार उच्च गति वाली नौकाओं को ले जाने के लिए डिजाइन किया गया है।

जहाज समुद्र में तेल रिसाव को रोकने के लिए प्रदूषण प्रतिक्रिया उपकरण भी ले जा सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.