logo-image

राजनाथ सिंह श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले मंत्रियों में अव्वल: सर्वे

राजनाथ सिंह श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले मंत्रियों में अव्वल: सर्वे

Updated on: 29 May 2022, 01:40 PM

नई दिल्ली:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एनडीए के मतदाताओं और गैर-एनडीए मतदाताओं के बीच मोदी कैबिनेट में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले मंत्री हैं। यह जानकारी आईएएनएस-सीवोटर सर्वे के एक सर्वेक्षण में सामने आई है।

यह सर्वेक्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के 8 साल पूरे होने पर किया गया। सर्वेक्षण एनडीए, गैर-एनडीए मतदाताओं के बीच आयोजित किया गया था और इसमें अन्य विभिन्न मापदंड शामिल थे।

सर्वेक्षण के अनुसार, सिंह एनडीए और गैर-एनडीए दोनों मतदाताओं के बीच पहले स्थान पर हैं। एनडीए मतदाताओं के बीच उन्होंने 8.36 अंक और विपक्षी मतदाताओं के बीच 7.03 अंक हासिल किया है।

मंत्री ने 6.30 अंक के साथ मुस्लिम समुदाय के सामाजिक समूह में भी शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। एससी/एसटी सामाजिक समूह के बीच उन्होंने 7.63 अंक हासिल कर दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

आईएएनएस सी वोटर सर्वे के अनुसार, सिख, ओबीसी और यूसीएच समुदायों में रक्षा मंत्री पहले स्थान पर हैं। उन्होंने सिखों में 8.48, ओबीसी में 8.05 और यूसीएच समुदायों में 7.70 अंक के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया।

उनकी लोकप्रियता 18 से 24 वर्ष और 55 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बीच भी बढ़ रही है। 18 से 24 वर्षों में, सिंह 7.34 अंक के साथ शीर्ष पर हैं और 55 से अधिक आयुवर्ग के बीच, उन्होंने शीर्ष स्थान के साथ 7.72 अंक प्राप्त किए हैं। हालांकि, ग्रेजुएशन पूरा करने वालों में वह 7.41 अंक के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

व्यावसायिक मापदंडों पर, राजनाथ सिंह मालिक(भूमि) किसानों, भूमिहीन कृषि श्रमिकों, निजी क्षेत्र की सेवाओं और सामान्य श्रम की श्रेणियों में सबसे ऊपर हैं। भूमि मालिक किसान वर्ग में 7.73 अंक के साथ सिंह प्रथम, भूमिहीन कृषि श्रमिक वर्ग में 7.30, निजी क्षेत्र की सेवाओं में 7.43 और सामान्य श्रमिक वर्ग में 7.28 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान पर हैं। हालांकि, सरकारी सेवा श्रेणी में सिंह सर्वेक्षण के अनुसार 8.39 अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

3,000 से कम की मासिक पारिवारिक आय में केंद्रीय मंत्री का प्रदर्शन 7.53 अंक के साथ भी शीर्ष पर है।

आईएएनएस-सीवोटर सर्वेक्षण के अनुसार, 20,000 से 50,000 के मासिक पारिवारिक आय वर्ग में सिंह 7.51 अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.