logo-image

विजयदशमी पर राजनाथ सिंह ने राफेल में भरी उड़ान, कहा- ये पल बेमिसाल

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मेरिगनैक में दॉसो एविएशन के एक संयत्र से पहला राफेल लड़ाकू विमान प्राप्त किया.

Updated on: 08 Oct 2019, 10:06 PM

highlights

  • विजयदशमी के दिन भारत को मिला राफेल लड़ाकू विमान
  • रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने की राफेल मिलने के बाद शस्त्रपूजा
  • रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 25 मिनट तक राफेल में भरी उड़ान

नई दिल्‍ली:

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को यहां मेरिग्नैक से एक राफेल लड़ाकू विमान में उड़ान भरी. इसके पहले उन्होंने खरीदे गए 36 राफेल लड़ाकू विमानों में से पहला विमान प्राप्त किया. राजनाथ फ्रांस के तीन दिवसीय दौरे पर हैं, जहां उन्होंने मेरिगनैक में दॉसो एविएशन के एक संयत्र से पहला राफेल लड़ाकू विमान प्राप्त किया. इस मौके पर कंपनी के सीईओ एरिक ट्रैपियर और फ्रांस के रक्षामंत्री फ्लोरेंस पार्ले मौजूद थे.

राफेल मिलने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल लड़ाकू विमान में उड़ान भरी, उन्होंने करीब 25 मिनट की उड़ान पूरी की. इस दौरान उनके साथ दसॉ एविएशन के हेड टेस्ट पायलट फिलिप ड्यूचेटो रहे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि ये उड़ान बेहद रोमांचक और बहुत आरामदायक रही. ये पल बेमिसाल और अनोखा था. मैंने कभी नहीं सोचा था कि एक दिन मैं किसी सुपर सोनिग स्पीड एयरक्राफ्ट में उडूंगा.

जी-सूट और काले चश्मे में राजनाथ ने राफेल की उड़ान भरी
जी-सूट में राजनाथ सिंह दो सीटों वाले राफेल विमान के एक प्रशिक्षण संस्करण के कॉकपिट में बैठे. भारतीय वायुसेना के अधिकारियों ने उन्हें सुरक्षा बेल्ट बांधने में मदद की. उन्होंने कॉकपिट से हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया. मल्टी-रोल विमान ने दसॉ एविएशन के संयंत्र के पास एक हवाईपट्टी से भारतीय समयानुसार शाम 7.24 बजे उड़ान भरी, जो लगभग 30 मिनट की थी. इस उड़ान को दसॉ एविएशन के मुख्य परीक्षण पायलट फिलिप डुकाटू ने उड़ाया. राजनाथ ने पहला राफेल लड़ाकू विमान प्राप्त करने के बाद शस्त्र पूजन किया.

यह भी पढ़ें-कंगाल पाकिस्तान की इमरान सरकार ने बनाया एक और शर्मनाक रिकॉर्ड

राजनाथ सिंह ने राफेल मिलते ही की शस्त्र पूजा
इसके पहले राजनाथ सिंह ने विजयदशमी के शुभ अवसर पर भारत के पहले राफेल विमान की पूजा की. इस पूजा के दौरान फ्रांस में भी भारत के धार्मिक रीति-रिवाजों की एक खूबसूरत झलक दिखाई दी. देश में विजयदशमी के दिन शस्त्रपूजा की जाती है, इस मौके पर राजनाथ सिंह ने भी राफेल की पूजा की. सबसे पहले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल विमान पर ओम लिखकर लिखकर पूजा की. इतना ही नहीं, राफेल की ट्रायल उड़ान से पहले उसके पहियों के नीचे दो नींबू भी रखे गए, जो कि भारतीय धार्मिक रीति-रिवाजों का हिस्सा माना जाता है.

यह भी पढ़ें-फ्रांस में शस्त्र पूजा के दौरान राफेल विमान के पहियों के नीचे क्यों रखे गए थे नींबू, जानें ज्योतिषियों की राय

राफेल सौंपने से पहले राजनाथ को दिखाई गई फिल्म
दसॉ एविएशन के सीईओ एरिक ट्रैपियर ने बाडरे-मेरिगनेक एयर बेस पर राजनाथ सिंह का स्वागत किया. सिंह पेरिस से यहां फ्रांसीसी सैन्य विमान से आए थे. उन्होंने ट्रैपियर और फ्रांस के अधिकारियों की अगुवाई में दसॉ एविएशन के संयंत्र का दौरा किया. विमान को सुपूर्द करने से पहले राजनाथ सिंह को विमान विनिर्माता के इतिहास पर एक संक्षिप्त ऑडियो-वीडियो क्लिप दिखाई गई. उनके फ्रांसीसी समकक्ष फ्लोरेंस पार्ले विमान को सुपूर्द करने के कार्यक्रम में मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें- पीएम नरेंद्र मोदी ने द्वारका में किया रावण का दहन, कहा- अपने अंदर की असुरी शक्तियों को खत्म करें

59 हजार करोड़ में हुआ 36 राफेल विमानों का सौदा 
भारत ने फ्रांस और दसॉ के साथ 36 राफेल विमान के लिए एक अंतर-सरकारी समझौता किया है. इन विमानों की कीमत 59,000 करोड़ रुपये है. प्रथम चार विमानों की खेप मई 2020 तक भारत पहुंच जाएगी. 2022 तक सभी राफेल विमान भारत आ जाएंगेराजनाथ सिंह ने दशहरा के दिन 36 राफेल विमानों में से पहले विमान को औपचारिक रूप से प्राप्त कर लिया. राजनाथ सिंह ने कहा कि फरवरी 2021 तक हम 18 राफेल विमानों की डिलिवरी प्राप्त करेंगे और अप्रैल-मई 2022 तक हमें सभी 36 विमान मिल जाएंगे. उन्होंने कहा कि यह हमारी आत्मरक्षा का एक हिस्सा है न कि किसी के खिलाफ आक्रामकता का संकेत. यह एक निवारक है.