logo-image

धान की फसल पर एमएसपी बढ़ाने का फैसला ऐतिहासिक: राजनाथ सिंह

केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि इस फैसले से न केवल देश की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा बल्कि किसानों में बढ़ रही हताशा भी कम होगी।

Updated on: 04 Jul 2018, 02:16 PM

नई दिल्ली:

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने केंद्र सरकार द्वारा धान की फसल पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाने को ऐतिहासिक फैसला करार दिया है। राजनाथ सिंह ने कहा कि देश के इतिहास में पहली बार इस क़दर एमएसपी में बढ़ोतरी हुई है।

केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि इस फैसले से न केवल देश की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा बल्कि किसानों में बढ़ रही हताशा भी कम होगी।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने किसानों को बड़ी राहत देते हुए धान की फसल पर एमएसपी को 200 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाने का ऐलान किया है।

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में किसानों के लिए इस बड़े फैसले पर मंजूरी दी गई।

धान का समर्थन मूल्य अब 1,550 रुपये प्रति क्विंटल से 1,750 रुपये प्रति क्विंटल हो जाएगा।

आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी (सीसीईए) ने 14 खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए मंजूरी दी।

इसमें धान (सामान्य) की एमएसपी 200 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 1,750 रुपये और ग्रेड-ए वैरायटी धान की एमएसपी को 160 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 1,750 रुपये की गई।

इससे पहले धान (सामान्य) की एमएसपी 1,550 रुपये और धान (ग्रेड-ए) की एमएसपी 1,750 रुपये प्रति क्विंटल थी।

2019 लोकसभा चुनाव से पहले देश भर में किसानों के उभरे गुस्से और आंदोलन के बीच सरकार ने खरीफ की फसलों पर एमएसपी बढ़ाने का फैसला किया है।

बता दें कि पिछले सप्ताह ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, महाराष्ट्र और कर्नाटक से आए 140 किसानों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात कर एमएसपी बढ़ाने का आश्वासन दिया था।

पीएम मोदी ने कहा था कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की अगली बैठक में खरीफ फसलों का एमएसपी डेढ़ गुना करने को मंजूरी प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा था कि इससे किसानों की आमदनी दोगुनी करने में बड़ी मदद मिलेगी।