logo-image

फ्रांस में शस्त्र पूजा के दौरान राफेल विमान के पहियों के नीचे क्यों रखे गए थे नींबू, जानें ज्योतिषियों की राय

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विजयदशमी के दिन भारत के पहले राफेल विमान की पूजा की.

Updated on: 08 Oct 2019, 09:17 PM

नई दिल्‍ली:

विजयदशमी के दिन भारत को फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमान मिल गए हैं, जिसकी वजह से वायुसेना के लिए आज का दिन ऐतिहासिक हो गया है. देश में जहां दशहरे की धूम है वहीं फ्रांस ने मंगलवार को भारत को RB 001 राफेल विमान सौंप दिया है. भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विजयदशमी के दिन भारत के पहले राफेल विमान की पूजा की. राजनाथ सिंह की इस पूजा के दौरान फ्रांस में भी भारत के धार्मिक रीति-रिवाजों की एक खूबसूरत झलक दिखाई दी. देश में विजयदशमी के दिन शस्त्रपूजा की जाती है, इस मौके पर राजनाथ सिंह ने भी राफेल की पूजा की.

सबसे पहले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल विमान पर ओम लिखकर लिखकर पूजा की. इतना ही नहीं, राफेल की ट्रायल उड़ान से पहले उसके पहियों के नीचे दो नींबू भी रखे गए, जो कि भारतीय धार्मिक रीति-रिवाजों का हिस्सा माना जाता है. भारत में किसी भी शुभ कार्य से पहले नींबू का प्रयोग शुभ माना जाता है ऐसा माना जाता है कि नींबू के होने से उस कार्य पर किसी की बुरी नजर नहीं लग पाएगी.

इस वजह से पहिए के नीचे रखे गए नींबू
भारत के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों की मानें तो वाहन के पहिए के नीचे नींबू रखने का बड़ा महत्व बताया. भारतीय ज्योतिषाचार्यों ने बताया कि वाहन के पहियों के नीचे नींबू रखने से नकारात्मक शक्तियों का संकट टल जाता है और लोगों की बुरी नजरों से भी नींबू बचाता है. ज्योतिषाचार्यों ने किसी शुभ कार्य के समय नकारात्मक शक्तियों को शांत करने के लिए बलि तक दी जाती है लेकिन यह काम नींबू या नारियल से भी चल जाता है जिसकी वजह से आप भविष्य में होने वाली दुर्घटनाओं की संभावनाओं से बच जाते हैं.

लोगों की बुरी नजरों से बचाता है नींबू
आपने अपने दैनिक जीवन में आए दिन लोगों के घरों के सामने नींबू में मिर्च पिरोकर टंगे हुए देखे होंगे. इसकी वजह भी लोगों की बुरी नजरें ही होती हैं. कहते हैं कि बुरी नजरों से बचने के लिए नींबू और मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है. घरों के अलावा लोग अपनी दुकानों और अपनी गाड़ियों पर भी अक्सर नींबू और मिर्च टांगे रहते हैं इनका मानना है कि ये हमें किसी भी प्रकार की दुर्घटना और बुरी नजरों से बचाता है.