logo-image

इजरायल के रक्षा मंत्री के साथ राजनाथ की बातचीत, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath singh) ने इजरायल के अपने समकक्ष बेनी गैंट्ज के साथ टेलीफोन पर बातचीत की. शुक्रवार को दोनों देशों के बीच हुई बातचीत में रक्षा सहयोग और कोरोना वायरस मुद्दा रहा.

Updated on: 24 Jul 2020, 04:45 PM

नई दिल्ली :

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath singh) ने इजरायल के अपने समकक्ष बेनी गैंट्ज के साथ टेलीफोन पर बातचीत की. शुक्रवार को दोनों देशों के बीच हुई बातचीत में रक्षा सहयोग और कोरोना वायरस मुद्दा रहा. राजनाथ सिंह ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी.

राजनाथ सिंह ने ट्वीट करके कहा, ''इजरायल के रक्षा मंत्री बेन्नी गैंट्ज के साथ टेलीफोन पर मेरी बातचीत हुई. हमने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग के प्रगति की समीक्षा की.' चीन के तनाव के बीच राजनाथ सिंह का बेनी गैंट्ज के बीच बातचीत काफी अहम माना जा रहा है.

कोरोना पर हुई चर्चा 

इसके अलावा राजनाथ सिंह ने कोविद-19 से पैदा हुई स्थिति पर भी चर्चा की. राजनाथ सिंह ने बताया,'हमने कोविड-19 की स्थिति पर भी बात की. दोनों देश इस महामारी से मिलकर कैसे लड़ सकते हैं, इस पर भी हमारे बीच वार्ता हुई.'

बताया जा रहा है कि लद्दाख और वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के साथ चल रहे तनाव को देखते हुए भारत एलएसी की अपनी निगरानी क्षमता और मजबूत करना चाहता है. इसके लिए वह इजरायल से निगरानी ड्रोन चाहता है जिससे कि उसकी यह क्षमता और मजबूत हो सके.

इसे भी पढ़ें: कानपुर: अखिलेश यादव ने संजीत यादव के परिवार से की मुलाकात

हेरान ड्रोन और एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल स्पाइक ऑर्डर

मोदी सरकार ने इसके लिए इराजयल से हेरान ड्रोन और एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल स्पाइक को लेकर डील किया है. भारत ने एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल स्पाइक और ड्रोन का ऑर्डर दिया है. माना जा रहा है कि शुक्रवार को बातचीत में इस मसले पर चर्चा हुई होगी.

इजरायल, भारत का एक बड़ा रक्षा सहयोगी देश है. हाल के वर्षों में भारत ने इस देश से बड़ी संख्या में हथियार और निगरानी उपकरण खरीदे हैं.

और पढ़ें: PHD डिग्रीधारी महिला बोलती है फर्राटेदार अंग्रेजी, चौराहे पर बेच रही आम, जानें मजबूरी की कहानी

रक्षा कंपनियों को निवेश के लिए आमंत्रित किया

इसके साथ ही राजनाथ सिंह ने रक्षा कंपनियों को भारत में निवेश के लिए आमंत्रित किया. राजनाथ सिंह ने इजरायल के रक्षामंत्री को भारत आने का न्यौता दिया. जिसे इजरायल के रक्षा मंत्री ने स्वीकार कर लिया है.