logo-image

PM Narendra modi Oath Ceremony : राजनाथ सिंह ने कैबिनेट मंत्री के रूप में ली शपथ

पीएम मोदी की सरकार में जिन सांसदों को मंत्री पद की जिम्‍मेदारी दी जानी है, उनके पास पीएमओ से फोन आने शुरू हो गए हैं, इनमें बीजेपी के कद्दावर नेता राजनथ सिंह का नाम भी शामिल है

Updated on: 30 May 2019, 07:10 PM

नई दिल्ली:

आखिरकार वो दिन आही गया जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मंत्रिमंडल के साथ पीएम पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण के लिए इस बार व्‍यापक तैयारी की गई हैं. पिछली बार सार्क देशों को शपथ ग्रहण में शिरकत करने के लिए बुलाया गया था, लेकिन इस बार बिम्‍सटेक के सदस्‍यों को आमंत्रण भेजा गया है. वहीं पीएम मोदी की सरकार में जिन सांसदों को मंत्री पद की जिम्‍मेदारी दी जानी है, उनके पास पीएमओ से फोन आने शुरू हो गए हैं, इनमें बीजेपी के कद्दावर नेता राजनथ सिंह ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. 

ऐसे शुरू हुआ राजनाथ सिंह का राजनीतिक सफर

राजनाथ सिंह का जन्म 10 जुलाई 1951 को चंदौली जिले के भभौरा गांव में हुआ. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत फिजिक्स लेक्चरर के तौर पर की थी. राजनाथ सिंह आरएसएस की विचारधारा से काफी प्रभावित थे, यही वजह थी कि वो बाद में बीजेपी में शामिल हो गए. राजनाथ सिंह महज 13 साल की उम्र में ही आरएसएस से जुड़ गए थे. बाद में मिर्जापुर में फिजिक्स लेक्चरर के तौर पर नौकरी लगी लेकिन फिर भी वो आरएसएस के साथ जुड़े रहे.

राजनाथ सिंह ने अपने राजनीति करियर की शुरुआत उत्तर प्रदेश से की थी. उन्होंने सबसे पहले 1975 में जनसंघ के जिला अध्यक्ष का पद संभाला. इसके बाद उन्होंने 1977 में मिर्जापुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा. इसके बाद वे 1991 में उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार में शिक्षा मंत्री बनें. इसके बाद वो 1994 को राज्यसभा के लिए भी चुने गए. राजनाथ सिंह साल 2000 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी बने. इसके बाद 2003 में बीजेपी सरकार में राजनाथ सिंह को कृषी मंत्री का पद मिला. इसके अलावा वे दो बार बीजेपी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. पहली बार वे 2005 में बीजेपी के अध्यक्ष बने और 2009 तक इस पद पर रहे. इसके बाद वे 2013 से 2014 तक बीजेपी के अध्यक्ष रहे.