logo-image

ITBP के स्थापना दिवस पर राजनाथ सिंह की जवानों को सौगात, चीनी सीमा पर 50 नई चौकियां बनायेगा भारत

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के स्‍थापना दिवस के मौके पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ग्रेटर नोएडा स्थित आइटीबीपी की 39वीं बटालियन में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल हुये।

Updated on: 24 Oct 2017, 07:40 PM

नई दिल्ली:

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) के स्‍थापना दिवस के मौके पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ग्रेटर नोएडा स्थित आइटीबीपी की 39वीं बटालियन में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल हुये।

इस कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत-चीन सीमा पर 50 और सीमा चौकी बनाने का एलान किया है।

उन्होंने कहा कि सीमा चौकी को सड़कों से जोड़ने के लिए अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 25 सड़कों पर तेजी से काम चल रहा है।

राजनाथ सिंह ने कहा, 'आईटीबीपी के जवानों और अफसरों के लिए चीनी भाषा मेंडेरियन की बेसिक जानकारी सुनिश्चित करने के लिए व्यवस्था की जा रही है। उनके प्रशिक्षण की व्यवस्था की जा रही है ताकि डोकलाम विवाद जैसी स्थिति फिर से उतपन्न हो तो चीनी सेना पीपल्स लिब्रेशन आर्मी (PLA) की भाषा समझने में दिक्कत ना आए।।'

यह भी पढ़ें : गुजरात चुनाव: EC कल कर सकता है तारीखों की घोषणा, विपक्ष ने उठाए हैं सवाल

राजनाथ सिंह ने बताया कि गृह मंत्रालय ने आईटीबीपी को संचार और निगरानी के लिए इस्तेमाल की जाने वाली G-SAT सेटलाइट का नोडल फोर्स बनाया है। जिसके जरिये बीएसएफ, एसएसबी और आईटीबीपी को संचार की अच्छी सुविधायें मिलेंगी जो बॉर्डर पर रीयल टाइम मॉनेटरिंग करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने यह भी कहा कि लद्दाख में एक मॉडल बॉर्डर पोस्ट का निर्माण किया जा रहा है। अगर हमें इसमें सफलता मिलती है, तो इसे बाकी पोस्ट पर भी लागू करेंगे।

और पढ़ें: हार्दिक बोले, मेरी राहुल से मुलाकात नहीं हुई, जब मिलूंगा पूरा देश जानेगा