logo-image

कोरोना से जंग में मिलेगा एक और हथियार, 2-DG की 10,000 डोज तैयार

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन आज सुबह 10.30 बजे इस दवा को देश को समर्पित करेंगे.

Updated on: 17 May 2021, 06:32 AM

highlights

  • आज लांच होगी डीआरडीओ की 2-डीऑक्‍स‍ी-डी-ग्लूकोज
  • राजनाथ सिंह औऱ डॉ हर्षवर्धन करेंगे देश को समर्पित
  • डॉ रेड्डीज लैब में 10 हजार डोज बनकर तैयार

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के खिलाफ जारी जंग में एक और हथियार देश को आज मिल जाएगा. सोमवार को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की ओर से विकसित कोरोना की दवा 2-डीजी की पहली खेप लांच की जाएगी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन आज सुबह 10.30 बजे इस दवा को देश को समर्पित करेंगे. इसके बाद अगले एक-दो दिनों में यह मरीजों को मिलने लग जाएगी. सूत्रों की मानें तो हैदराबाद की डॉक्टर रेड्डीज लैब में इसकी 10 हजार डोज़ बनकर तैयार हो गई है. इस दवा को पानी में घोलकर पीना होगा. 

DCGI से आपात इस्तेमाल की मिली मंजूरी 
रक्षा मंत्रालय ने इस महीने की शुरुआत में बताया था कि कोविड-19 के मध्यम और गंभीर लक्षण वाले मरीजों पर इस दवा के आपातकालीन इस्तेमाल को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की ओर से मंजूरी मिल चुकी है. आपको बता दें कि कोरोना के नए मामलों में लगातार हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए डीसीजीआई ने इस दवा के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दी थी. अब डीआरडीओ के मुख्यालय में आज एक कार्यक्रम में दोनों केंद्रीय मंत्री इस दवा की पहली खेप को लांच करेंगे.

यह भी पढ़ेंः ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कालाबाजारी केस में आरोपी नवनीत कालरा गिरफ्तार

ऑक्सीजन पर कम होगी निर्भरता
रक्षा मंत्रालय का कहना है कि कोविड-19 की चल रही दूसरी लहर की वजह से बड़ी संख्या में मरीजों को ऑक्सीजन और अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ रही है.यह दवा कोरोना के सामान्य से गंभीर मरीजों को दी जा सकती है. 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज दवा मरीजों को तेजी से ठीक होने में मदद करेगी और ऑक्सीजन पर निर्भरता को कम करेगी.

यह भी पढ़ेंः कोविड किट क्या होता है, अब क्यों होता जा रहा है जरूरी

पानी में घोलकर पीना होगा इस दवा को
कोरोना के खिलाफ जंग में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन की नई दवा उम्‍मीद की किरण लेकर आई है. इस दवा का नाम 2-डीऑक्‍स‍ी-डी-ग्लूकोज है. डीआरडीओ की यह दवा ऐसे समय में आई है जब कोरोना की तीसरी लहर की बात हो रही है. वहीं, देशभर में ऑक्सीजन की किल्लत बनी हुई है. दूसरी लहर से रेकॉर्ड मौतें हो रही हैं और स्वास्थ्य संसाधनों पर भारी दबाव है. अच्छी बात यह है कि 2-डीजी दवा पाउडर के रूप में पैकेट में आती है और इसे पानी में घोल कर पीना होता है.