logo-image

IAF मुख्यालय में रक्षा मंत्री राजनाथ ने कहा- एक बार एक सैनिक...

समाज सशस्त्र बलों के दिग्गजों से प्रेरणा लेता है. समाज में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है. राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि, Veterans Day के दिन ही देश भर में मकर संक्राति का पर्व भी मनाया जाता है जो पूरे देश में कहीं पोंगल, कहीं बिहू के रूप में मनाया जाता है.

Updated on: 14 Jan 2021, 05:18 PM

नई दिल्ली:

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने वेटरेंस डे पर IAF मुख्यालय प्रशिक्षण, बेंगलुरु में जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि, मेरा मानना है कि एक बार एक सैनिक, हमेशा एक सैनिक. समाज सशस्त्र बलों के दिग्गजों से प्रेरणा लेता है. समाज में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है. राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि, Veterans Day के दिन ही देश भर में मकर संक्राति का पर्व भी मनाया जाता है जो पूरे देश में कहीं पोंगल, कहीं बिहू के रूप में मनाया जाता है. मकर संक्रांति को बड़ा अहम माना जाता है क्योंकि इस दिन से सूर्य उत्तरायण हो जाता है. इस दिन को हम परिवर्तन से भी जोड़ कर देखते हैं. 

यह दिन जहां एक ओर हम, हमारा भरण पोषण करने वाले अन्नदाताओं के सम्मान में मनाते हैं वहीं दूसरी ओर, हम यह दिन देश की सुरक्षा करने वाले वीरों और Veterans के सम्मान में मनाते हैं. आज का यह दिन ‘जय जवान-जय किसान’ की भावना को एक साथ प्रदर्शित करता है. दुनिया का अकेला देश है भारत जो पूरे विश्व को अपना परिवार मानता है. वसुधैव कुटुम्बकम का संदेश भी यहीं से पूरी दुनिया में गया है हमारे सेना के जवानों ने जिस शौर्य और पराक्रम का परिचय वह अभूतपूर्व है.

किसी के सम्मान पर आंच नहीं आने देंगेः राजनाथ सिंह
हम भारत के सम्मान पर किसी भी तरह आंच नहीं आने देंगे. अंग्रेजी में एक कहावत है कि 'Once a soldier, Always a Soldier'.  यह ‘वेटरेंस डे’ हमें याद दिलाता है उन Sacrifices की जो आपने और आपके परिवार ने आपके द्वारा की गई देश की सेवा के दौरान दी है. मेरा हमेशा प्रयास रहता है कि आप लोगों के लिए मैं हमेशा कुछ न कुछ करूं. हालांकि आप लोगों के द्वारा किए  गए सेवाओं की कोई कीमत नहीं लगाई जा सकती है, पर सरकार का हमेशा प्रयास रहता है कि वह आप के और आपके परिवार के सम्मान और देखभाल में जितना हो सके, वह करे.

यह भी पढ़ेंःNCB ने नवाब मलिक के दामाद को ड्रग्स केस में किया गिरफ्तार, पढ़ें पूरी खबर

हमारी कोशिश है कि हम आपकी जिम्मेदारियों का बोझ कम कर सकें 
रक्षामंत्री ने आगे कहा कि, हमारी कोशिश रहती है, कि हम आपकी जिम्मेदारियों का बोझ कुछ कम कर सकें. कुछ grants जैसे Penury Grant, Children Education and Marriage Grants, Medical Grant आदि उसी दिशा में लिए गए कुछ कदम हैं. कोविड महामारी की मार किसी से छिपी नहीं है. इसका सबसे ज्यादा प्रभाव यदि किसी पर रहा है, तो वह हमारे बुजुर्ग भाइयों और बहनों पर रहा है. इसे देखते हुए हमने, Local Formation Commanders को ECHS पैनल में निजी अस्पतालों को भी शामिल करने के लिए अधिकृत किया.

यह भी पढ़ेंःDelhi: केजरीवाल सरकार ने गाजीपुर मुर्गा मंडी को खोलने का आदेश दिया

पीएम मोदी ने लंबित पड़ी वन रैंक वन पेंशन को लागू किया
उन्होंने आगे कहा कि इसी तरह Pre-2006 retired Honorary Naib Subedar (HNS) के पेंशन का मामला भी बड़े लंबे समय से चला आ रहा था, जिसे हमने प्राथमिकता में रखकर पूरा किया. इसी तरह पेंशन के लिए life certificate और लाभार्थी के पहचान की प्रक्रिया में भी online सुविधा शुरू कर दी गयी है. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी, भारतीय सेना, सैनिकों ने  दशकों से लम्बित पड़ी वन रैंक वन पेंशन योजना को अपने पहले कार्यकाल के दौरान लागू किया. पिछले साल लालक़िले से CDS के गठन की घोषणा की गई. इस निर्णय से Forces के बीच Jointmanship बढ़ी है. अब सरकार ने देश में डिफ़ेन्स सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए ८३ तेजस विमान की manufacturing का ऑर्डर HAL को दिया गया है. इस निर्णय से देश में क़रीब 50000 नए रोज़गार के अवसर पैदा होंगे.