logo-image

कक्षा पहली से आठवीं के छात्रों के लिए मुफ्त स्कूल यूनिफॉर्म देगी राजस्थान सरकार

कक्षा पहली से आठवीं के छात्रों के लिए मुफ्त स्कूल यूनिफॉर्म देगी राजस्थान सरकार

Updated on: 19 Oct 2021, 11:40 PM

जयपुर:

राजस्थान सरकार राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा पहली से आठवीं तक के छात्रों को मुफ्त में यूनिफॉर्म (स्कूल की वर्दी) मुहैया कराएगी।

यूनिफॉर्म का पैसा सीधे छात्रों या उनके अभिभावकों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाएगा। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने इस संबंध में एक सकरुलर जारी कर सभी जिला मुख्य शिक्षा अधिकारियों को बैंक खातों की जानकारी एकत्र कर भेजने के आदेश जारी किए हैं।

आदेश में कहा गया है कि वर्दी उपलब्ध कराने की प्रक्रिया पर काम किया जा रहा है। पात्र छात्रों या उनके अभिभावकों के बैंक खातों के विवरण की जानकारी एकत्र की जा रही है और हार्ड और सॉफ्ट कॉपी की मांग की जा रही है और उनके बैंक खातों के साथ उनके जन-आधार कार्ड को अपडेट किया जा रहा है। प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना पर काम करने के लिए सभी सरकारी स्कूलों या स्कूल प्रबंधन समितियों आदि के बैंक खातों का विवरण भी एकत्र किया जा रहा है।

आदेश में कहा गया है कि पैसा माता-पिता या छात्रों के खाते में जमा किया जा सकता है या इसे स्कूलों या स्कूलों की प्रबंधन समितियों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया जा सकता है।

मुफ्त स्कूल यूनिफॉर्म उपलब्ध कराने से सरकारी स्कूलों में बच्चों के नामांकन प्रतिशत में वृद्धि और स्कूल छोड़ने की दर को कम करने में मदद मिलने की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.