logo-image

छत्तीसगढ़ और राजस्थान में किसे मिलेगी कमान? CM के नाम का कल होगा ऐलान

छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मुख्यमंत्री के नाम को लेकर सस्पेंस बरकरार है. दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों के नामों को लेकर कर ऐलान होगा.

Updated on: 13 Dec 2018, 10:20 PM

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मुख्यमंत्री के नाम को लेकर सस्पेंस बरकरार है. राजस्थान में मुख्यमंत्री की दौड़ में अशोक गहलोत और सचिन पायलट का नाम शामिल है. इन मज़बूत दावेदारों में अशोक गहलोत सबसे आगे है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत राजस्थान में मुख्यमंत्री पद के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की पहली पसंद बनकर उभरे हैं. माना जा रहा है कि सोनिया गांधी ने राहुल गांधी को 'अनुभव' पर भरोसा करने के लिए कहा है माना जा रहा है कि कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने इस पद के लिए अप्रत्यक्ष रूप से अपनी दावेदारी छोड़ दी है. जयपुर जाने की योजना बना रहे गहलोत को दिल्ली में ही रहने के लिए कहा गया है. गहलोत ने भी कार्यकर्ताओं से शांति बनाये रखने की अपील की और कहा कि फैसले का स्वागत करेंगे अशोक गहलोत के खेमे में उत्साह हालांकि सचिन पायलट के कार्यकर्ता भी डंटे हुए है. पायलट के कार्यकर्ताओं ने जमकर प्रदर्शन किया.

इसी बीच पायलट ने शांति की अपील की और कहा कि पार्टी द्वारा लिए किसी भी निर्णय का 'स्वागत' करेंगे. दो बार प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके गहलोत के हाथ एक बार फिर कमान आने की उम्मीद है. गहलोत 1998 -2003 और 2018 से 2013 तक राजस्थान के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. गहलोत और पायलट ने राहुल गांधी से दिल्ली में उनके आवास पर मुलाकात की थी, जहां उनकी मां और संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा भी मौजूद थीं. राजस्थान के मुख्यमंत्री के नाम का कल ऐलान होगा.

और पढ़ें: राजस्थान में मुख्यमंत्री की दौड़ में सचिन पायलट, जानिए उनका पूरा राजनीतिक सफर

छत्तीसगढ़ के सीएम का शुक्रवार को होगा ऐलान

वहीं दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के नाम का कल ऐलान होगा. छत्तीसगढ़ में बीजेपी की कुर्सी खिसका कर कांग्रेस ने 15 साल बाद सत्ता में वापसी होने जा रही है. कांग्रेस ने बीजेपी को हराकर दो-तिहाई सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल की. पार्टी ने 68 सीटों पर जीत दर्ज की है. जबकि बीजेपी ने सिर्फ 15 सीटें हासिल की. भूपेश बघेल, त्रिभुनेश्वर शरण सिंहदेव,चरण दास महंत को लेकर सस्पेंस बरकरार है. इस दौड़ में भूपेश बघेल का नाम सबसे आगे है. इसी बीच कांग्रेस नेता टीएस सिंह, भूपेश बघेल, चरण दास महंत शुक्रवार सुबह दिल्ली पहुंचेंगे. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अंतिम रूप से छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री तय करेंगे. मल्लिकार्जुन खड़गे और पीएल पुनिया ने कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात की. बताया जा रहा है कि कल छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के नाम का कल (शुक्रवार) को ऐलान होगा.