News Nation Logo
Banner
Banner

राहुल गांधी और सचिन पायलट की मैराथन बैठकों के बाद राजस्थान में तेज हुई हलचल  

राजस्थान को लेकर कांग्रेस आलाकमान ने ध्यान देना शुरू कर दिया है. यही कारण है कि पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के साथ 17 सितंबर को मैराथन बैठकें कीं.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 21 Sep 2021, 08:20:28 AM
Sachin pilot

राहुल और पायलट की मैराथन बैठकों के बाद राजस्थान में तेज हुई हलचल  (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

पंजाब कांग्रेस में मुख्यमंत्री बदलने के बाद अब अन्य राज्यों में हलचल तेज हो गई है. राजस्थान को लेकर कांग्रेस आलाकमान ने ध्यान देना शुरू कर दिया है. यही कारण है कि पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के साथ 17 सितंबर को मैराथन बैठकें कीं. सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में राजस्थान की ताजा स्थिति के साथ ही 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर भी रणनीति तैयार की गई. बताया जा रहा कि राजस्थान के हालात को लेकर इस साल राहुल गांधी की यह पहली बैठक है.  

दरअसल सचिन पायलट जुलाई 2020 तक राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री थे. इस दौरान अशोक गहलोत और उनके बीत तनातनी की खबरें सामने आने लगी. एक समय ऐसा भी आया जब दोनों के बीच की कलह खुलकर सामने आ गई. इसके बाद सचिन पायलट से दोनों ही पद वापस ले लिए गए. अब एक बार फिर पार्टी के एक सूत्र के मुताबिक, राहुल और सचिन की बैठक के दौरान राजस्थान में पायलट की बहाली को लेकर गंभीर रूप से चर्चा की गई. 

यह भी पढ़ेंः महंत नरेंद्र गिरी का आज होगा अंतिम संस्कार, अखाड़ा परिषद ने की सीबीआई जांच की मांग

बड़े फेरबदल की संभावना कम
पार्टी सूत्रों का कहना है कि पंजाब की तरह राजस्थान में किसी बड़े फेरबदल की संभावना कम है. हालांकि फिर भी कांग्रेस आलाकमान इसे हल्के में नहीं लेना चाहती है. पार्टी का पूरा ध्यान फिलहाल उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड में आने वाले विधानसभा चुनावों पर है. इन सभी राज्यों में 2022 के शुरुआती छह महीनों में चुनाव होने हैं. वहीं पार्टी राजस्थान के हालात पर भी नजर रखे हुए हैं.  

कांग्रेस के एक अन्य वरिष्ठ नेता ने बताया, 'राहुल गांधी की योजना यह है कि 2024 लोकसभा चुनावों को ध्यान मे रखते हुए ही राज्यों में फेरबदल किए जाएं. अगर, कोई बदलाव होता है और पायलट की राजस्थान सरकार में वापसी होती है तो इसे अगले आम चुनाव के लिए कांग्रेस की तैयारी के तौर पर देखा जाना चाहिए.' राजस्थान, पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश ही ऐसे राज्य हैं जहां कांग्रेस सीधे तौर पर बीजेपी को टक्कर दे रही है.  

यह भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट का अहम आदेश- नौकर या केयरटेकर संपत्ति के नहीं हो सकते मालिक

ओएसडी ने दिया था इस्तीफा
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी लोकेश शर्मा ने अपना इस्तीफा शनिवार देर रात करीब 12.30 बजे अपना इस्तीफा सीएम गहलोत को भेजा था. इस्तीफे के पीछे की वजह उन्होंने खुद के एक ट्वीट बताया है. ट्वीट में उन्होंने लिखा था कि ''मजबूत को मजबूर, मामूली को मगरूर किया जाए…। बाड़ ही खेत को खाए, उस फसल को कौन बचाए''! शर्मा ने अपने इस्तीफे में लिखा है कि उनके इस ट्वीट को राजनीतिक रंग देते हुए पंजाब के घटनाक्रम से जोड़ा जा रहा है, जिससे वह अपना इस्तीफा दे रहे हैं.

First Published : 21 Sep 2021, 08:20:28 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो