logo-image

राज्यसभा चुनाव परिणाम : MP में दो सीटों पर बीजेपी का कब्जा, कांग्रेस एक पर जीती

देश के आठ राज्यों के राज्यसभा (Rajya Sabha Election) की 19 सीटों के लिए शुक्रवार को वोटिंग शुरू हुई. वोटिंग सुबह 9 बजे से शुरू शाम 4 बजे तक चली. 5 बजे से काउंटिंग शुरू हो गई. जिसमें राजस्थान का चुनाव परिणाम आ गया है. राजस्थान में कांग्रेस के दोनों प्रत्याशी जीत गए हैं. केसी वेणुगीपाल और नीरज डांगी को कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया था. इन दोनों नेताओं को जीत हासिल हुई है.

Updated on: 19 Jun 2020, 06:28 PM

नई दिल्ली:

देश के आठ राज्यों के राज्यसभा (Rajya Sabha Election) की 19 सीटों के लिए शुक्रवार को वोटिंग शुरू हुई. वोटिंग सुबह 9 बजे से शुरू शाम 4 बजे तक चली. 5 बजे से काउंटिंग शुरू हो गई. जिसमें राजस्थान का चुनाव परिणाम आ गया है. राजस्थान में कांग्रेस के दोनों प्रत्याशी जीत गए हैं. केसी वेणुगीपाल और नीरज डांगी को कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया था. इन दोनों नेताओं को जीत हासिल हुई है. वहीं BJP के राजेंद्र गहलोत को जीत हासिल हुई है. बता दें कि राज्यसभा की 19 सीटों में आंध्र प्रदेश और गुजरात से 4-4, मध्य प्रदेश और राजस्थान से 3-3, झारखंड से 2 और मणिपुर, मिजोरम मेघालय से 1-1 सीट पर चुनाव हो रहे हैं.

गुजरात राज्यसभा चुनाव की कांग्रेस ने चुनाव आयोग से शिकायत की है. भूपेंद्रसिंह चुडासमा और केसरी सिंह के मत पर ऐतराज जताया गया है. दोनों के मत रद्द करने की मांग कांग्रेस द्वारा उठाई गई है. कांग्रेस का तर्क है कि चुडासमा का विधायक पद का मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है. जबकि केसरी सिंग ने स्वस्थ होने के बावजूद अनफिट होने का गलत प्रमाणपत्र दिया गया.

calenderIcon 19:08 (IST)
shareIcon

मध्य प्रदेश कांग्रेस का रिजल्ट आ गया है. मध्य प्रदेश में दो सीटों पर बीजेपी ने कब्जा जमाया है. वहीं कांग्रेस के कद्दावर नेता दिग्विजय सिंह को जीत मिली है.

calenderIcon 18:45 (IST)
shareIcon

राजस्थान में राज्यसभा चुनाव परिणाम घोषित हो गया है. कांग्रेस के दोनों प्रत्याशी जीते हैं. केसी वेणुगोपाल को 64 मत और नीरज डांगी को मिले 59 मत मिले. भाजपा के प्रत्याशी राजेन्द्र गहलोत भी जीते. राजेन्द्र गहलोत को मिले 54 मत. ओंकार लखावत को 20 मत मिले. भाजपा का एक मत रिजेक्ट हो गया.

calenderIcon 18:35 (IST)
shareIcon

राजस्थान में भाजपा विधायक रामलाल शर्मा ने रिटर्निंग अधिकारी को Covid-​​19 संगरोध मानदंडों का उल्लंघन करने और एक प्रत्यावर्तन उड़ान पर ऑस्ट्रेलिया से हाल ही में लौटने के बाद आज राज्यसभा चुनावों में वोट डालने के लिए कांग्रेस विधायक वाजिब अली के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने की मांग करते हुए रिटर्निंग ऑफिसर को पत्र लिखा है.

calenderIcon 18:33 (IST)
shareIcon

राजस्थान में राजेंद्र गहलोत को 54 वोट मिले. कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल को 64 और नीरज डांगी को 59 वोट मिले. बीजेपी का एक वोट रिजेक्ट भी हुआ.