logo-image

CM गहलोत सभी मंत्रियों का ले सकते हैं इस्तीफा, राजस्थान में बड़ा बदलाव कर सकती है कांग्रेस

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज शाम पांच बजे मुख्यमंत्री निवास पर कैबिनेट और मंत्रिपरिषद की बैठक बुलाई है. माना जा रहा है कि इस बैठक में सभी मंत्रियों से इस्तीफा लिया जा सकता है.

Updated on: 20 Nov 2021, 10:11 AM

जयपुर:

राजस्थान में पिछले कई दिनों से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट गुट में खींचतान की खबरें सामने आती रही हैं. अब आलाकमान बड़े बदलाव की तैयारी में है. राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत ने कैबिनेट और मंत्रिपरिषद की बैठक बुलाई है. सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में सीएम गहलोत सभी मंत्रियों का इस्तीफा ले सकते हैं. इसके बाद मंत्रिमंडल का पुनर्गठन किया जाएगा. रविवार को गहलोत सरकार के मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण किया जा सकता है. इसमें सचिन पायलट गुट के कई विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जा सकती है. 

तीन मंत्री दे चुके हैं इस्तीफा  
गहलोत मंत्रिमंडल के तीन सदस्य चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा, राजस्व मंत्री हरीश चौधरी और शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को पत्र भेजकर इस्तीफे की पेशकश कर दी है और संगठन में काम करने की इच्छा जताई है. रघु शर्मा गुजरात और हरीश चौधरी पंजाब के प्रभारी हैं, जबकि डोटासरा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष हैं. तीनों मंत्रियों ने एक व्यक्ति एक पद के फार्मूले को देखते हुए इस्तीफे की पेशकश की है. तीन मंत्रियों के इस्तीफे के बाद गहलोत मंत्रिमंडल में 12 मंत्रीपद खाली हो गए हैं. 

कयास लगाए जा रहे हैं कि 21 या 22 नवंबर को मंत्रिमंडल का शपथग्रहण हो सकता है, क्योंकि शनिवार को राज्यपाल कलराज मिश्र अपने उत्तर प्रदेश की यात्रा पूरी कर जयपुर लौट रहे हैं. वहीं, 20 नवंबर को कांग्रेस की ओर से कृषि कानून वापस लेने पर किसान विजय दिवस मनाया जाएगा. इसमें गहलोत, डोटासरा , माकन सहित अन्य नेता भी मौजूद रहेंगे. 

ये बन सकते हैं गहलोत सरकार के संभावित मंत्री

- हेमाराम चौधरी
- पूर्व नेता प्रतिपक्ष, गुढामलानी से विधायक
- दीपेंद्र सिंह शेखावत
- पूर्व विधानसभा अध्यक्ष, श्रीमाधोपुर से विधायक
- बृजेन्द्र ओला
- पूर्व मंत्री, विधायक झुंझुनूं
- मुरारीलाल मीणा
- पूर्व मंत्री, विधायक दौसा
- रमेश मीणा
- पूर्व मंत्री, विधायक सपोटरा
- विश्वेन्द्र सिंह
- पूर्व मंत्री, विधायक, डीग— कुम्हेर
- खिलाड़ीलाल बैरवा
- पूर्व सांसद, विधायक, बसेडी
- मंजू मेघवाल
- पूर्व मंत्री, विधायक, जायल
- गोविंद मेघवाल
- विधायक खाजूवाला
- महेश जोशी
- सरकारी मुख्य सचेतक, विधायक हवामहल

निर्दलीय विधायक
संयम लोढा, सिरोही
महादेव खंडेला, पूर्व केंद्रीय मंत्री

बसपा के टिकट पर जीते, कांग्रेस में शामिल
राजेंद्र गुढा, पूर्व मंत्री, विधायक, उदयपुरवाटी