logo-image

क्या सच में राज ठाकरे ने माइकल जैक्सन से मांगे थे 4 करोड़ रुपये, जानें क्या है पूरी कहानी?

क्या आप जानते हैं कि राज ठाकरे ने अमेरिका के मशहूर पॉप सिंगर माइकल जैक्सन से 4 करोड़ रुपये की मांग की थी. आखिर क्या था पूरा मामला, आइए जानते हैं.

Updated on: 29 Aug 2023, 04:32 PM

नई दिल्ली:

मशहूर अमेरिकी पॉप सिंगर और मून वॉक के जन्मदाता माइकल जैक्सन को कौन नहीं जानता. इनका जन्म आज ही के दिन हुआ था यानी 29 अगस्त 1958 को हुआ था. जैक्सन की फ़ैन फॉलोइंग दुनिया भर में थी वहीं भारत में भी ज़बरदस्त समर्थक थे. इसलिए जब माइकल जैक्सन वर्ल्ड टूअर पर निकले तो वो भारत आना नहीं भूले. जैक्सन का विश्व दौरा 1996 से 1997 के बीच जारी रहा. इस दौरान उन्होंने लगभग 83 कार्यक्रम किए, जिसमें एक कार्यक्रम अंधेरी, मुंबई में भी आयोजित किया गया था. उस समय महाराष्ट्र में शिव सेना की सरकार थी. 

राज ठाकरे ने मांगे थे 4 करोड़ रुपये
इस शो की आयोजक शिव सेना थी और मुख्य रूप से राज ठाकरे इस शो के मुखिया थे. इस दौरान एक मामले ने काफी तूल पकड़ लिया. कहा गया कि राज ठाकरे ने माइकल जैक्सन से करीब चार करोड़ रुपये की मांग की थी. ये रकम उस समय के लिए बहुत बड़ी रकम थी लेकिन माइकल जैक्सन के लिए ये कुछ भी नहीं थी. मामला यह सामने आया कि 27 लाख युवाओं को नौकरी देने के लिए राज ठाकरे ने शिव उद्योग सेना की स्थापना की थी, जिसमें यह सारा पैसा निवेश किया जाना था.

रुपये देने ही होंगे
जब ये बात माइकल जैक्सन को पता चली तो उन्होंने पैसे देने से इनकार कर दिया. हालांकि माइकल जैक्सन के एजेंट ने कहा कि अगर हमने राज ठाकरे को पैसे नहीं दिए तो आने वाले भविष्य में मुंबई जैसे बड़े शहर में कोई शो नहीं हो पाएगा. माइकल जैक्सन को राज ठाकरे के बारे में बिल्कुल भी अंदाज़ा नहीं था कि आख़िरी राज ठाकरे कौन हैं? जब उन्होंने एजेंट से सवाल पूछा कि ये राज ठाकरे कौन हैं तो एजेंट ने कुछ जानकारी तो दी लेकिन एजेंट ने ये जरूर कहा कि अगर हम इस शख्स को पैसे नहीं देंगे तो आपका कोई भी शो मुंबई में नहीं होगा. 

आख़िर उन रुपयों का क्या होगा?
इस पर माइकल जैक्सन ने पूछा कि वह शख्स चार करोड़ रुपये में क्या करेगा? तब एजेंट ने बताया कि पैसा एक संस्था में निवेश किया जाएगा, जहां बेरोजगार युवाओं को नौकरी दी जाएगी. इस पर जैक्सन ने कहा कि क्या वे सभी युवा हमारे प्रशंसक हैं या नहीं. एजेंट ने जवाब दिया कि नहीं लेकिन हो जाएंगे. 1 नवंबर 1996 को आयोजित इस कार्यक्रम में 70,000 लोगों के शामिल होने का दावा किया गया, जबकि विजक्राफ्ट ने दावा किया कि केवल 16,200 टिकट बेचे गए.