News Nation Logo
Banner

दिल्ली- यूपी में बारिश से बढ़ी मुश्किलें, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड बर्फबारी से सर्द हुआ मौसम

राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार सुबह बदली छाई रही और एनसीआर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. मौसम विभाग ने दिन भर और बारिश होने की बात कही है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 07 Feb 2019, 05:49:33 PM
जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड बर्फबारी से सर्द हुआ मौसम (सांकेतिक चित्र)

जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड बर्फबारी से सर्द हुआ मौसम (सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार सुबह बदली छाई रही और एनसीआर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. मौसम विभाग ने दिन भर और बारिश होने की बात कही है. हालांकि, इससे पारे पर कोई असर नहीं पड़ा है और न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आद्र्रता का स्तर सुबह 89 फीसदी रहा और शहर की वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में पाई गई.

आद्र्रता का स्तर सुबह 89 फीसदी रहा और शहर की वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में पाई गई. वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूवानुर्मान प्रणाली (सफर) के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का समग्र गुणवत्ता सूचकांक (एडीक्यूआई) 265 दर्ज किया गया. 

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, "आसमान में दिनभर बदली छाई रहेगी और शाम को आंधी के साथ बारिश और ओलावृष्टि की भी संभावना है।"

वहीं उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में गुरुवार की सुबह भारी बारिश हुई, जबकि मौसम विभाग ने और अधिक बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार, रविवार तक मौसम की मौजूदा स्थिति बनी रहेगी और रविवार के बाद ही धूप निकलेगी. विभाग ने कहा कि हिमालय के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के कारण लगातार बारिश जारी है.

बारिश बुधवार से शुरू हुई, जो लखनऊ, अयोध्या, सुल्तानपुर, रायबरेली, अमेठी, बलरामपुर, गोंडा, बहराइच, श्रावस्ती, हरदोई और लखीमपुर में लगातार जारी है. विभाग ने कहा कि अंबेडकरनगर, लखनऊ, सीतापुर, गोंडा और बाराबंकी में पूरे दिन रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी.

बारिश के कारण सर्दी बढ़ने के अलावा, कई स्थानों पर सामान्य जीवन बाधित हुआ है और इससे कारण कई स्थानों पर स्कूल जाने वाले बच्चे फंसे हुए हैं.

कश्मीर घाटी में गुरुवार को ताजा बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश से जनजीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है, कई स्थानों पर लोग बिजली के बिना घरों के अंदर ही रहने को मजबूर हैं, सड़क-मार्ग बंद अवरुद्ध हो गए हैं और उड़ान संचालन बाधित है. श्रीनगर शहर और अन्य स्थानों पर अधिकांश लोग घर के अंदर ही हैं, क्योंकि बर्फबारी और जलभराव ने कई सड़कों को दुर्गम बना दिया था.

शहर में तड़के सुबह ताजा बर्फबारी हुई, और यहां का तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पहाड़ियों से भारी बर्फबारी की सूचना मिली है. पहलगाम का तापमान शून्य से 0.6 डिग्री कम और गुलमर्ग का शून्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया.

बनिहाल सेक्टर में ताजा बर्फबारी और रामसो-रामबन में भूस्खलनों के कारण जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग लगातार दूसरे दिन गुरुवार को भी बंद रहा.

दूसरी तरफ उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में गुरुवार को बर्फबारी हुई, जिससे पहाड़ी राज्य में फिर से ठंड का ताजा दौर लौट आया है. मौसम कार्यालय ने कहा कि इसके अतिरिक्त राज्य के कई इलाकों में बारिश भी हुई है.

मौसम कार्यालय ने कहा कि बुधवार रात से गढ़वाल पहाड़ी क्षेत्र के केदारनाथ व बद्रीनाथ जैसे इलाकों और पिथौरागढ़ जिले के मुनसियारी में रुक-रुक कर बर्फबारी हो रही है.

राज्य में चेतावनी जारी की गई है. सरकार ने गढ़वाल क्षेत्र के चमोली व रुद्रप्रयाग जैसे पहाड़ी जिलों के सभी स्कूलों में छुट्टी कर दी है. देहरादून में बुधवार की रात से रुक-रुक कर बारिश जारी है, जिससे ठंड बढ़ गई है.

First Published : 07 Feb 2019, 05:40:29 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×