News Nation Logo
Banner

दिल्ली-NCR समेत यूपी में बारिश, प्रदूषण से मिली राहत, ठंड ने भी दी दस्तक

दिवाली के बाद दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश में भी प्रदूषण का स्तर काफी गंभीर हो गई थी. लेकिन रविवार हुई बारिश लोगों को प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली है. इसके साथ ही बारिश के कारण मौसम के मिजाज में भी बदलाव हुआ है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 16 Nov 2020, 09:27:28 AM
दिल्ली-NCR समेत यूपी में बारिश

दिल्ली-NCR समेत यूपी में बारिश (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

दिवाली के बाद दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश में भी प्रदूषण का स्तर काफी गंभीर हो गई थी. लेकिन रविवार हुई बारिश लोगों को प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली है. इसके साथ ही बारिश के कारण मौसम के मिजाज में भी बदलाव हुआ है. दिल्ली और यूपी में बारिश के साथ ही ठंड ने भी दस्तर दे दी है.  बता दें कि इस साल प्रदूषण की स्थिति और कोरोनावायरस के संक्रमण को देखते हुए पटाखों पर बैन लगाया गया था. लेकिन इसके बावदूद लोगों ने सभी नियम की धज्जियां उड़ाते हुए दिवाली की शाम जमकर आतिशबाजी की.

और पढ़ें: Corona रोकने अमित शाह का 12 सूत्रीय एजेंडा, एयरलिफ्ट कर लाएंगे डॉक्टर

दिवाली के एक दिन बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आस पास के इलाकों में वायु गुणवत्ता 'आपातकालीन स्तर' पर पहुंच गया था. इसी बीच, दिल्ली-एनसीआर में हुई हल्की बारिश से यहां के वायु गुणवत्ता में सुधार देखा गया. रविवार की शाम तक गंभीर एमपी 2.5 और एमपी 10 प्रदूषक स्तरों का सामना करने वाले निवासियों को थोड़ी राहत की सांस मिली है.

दिल्ली में हल्की बारिश के बाद दोपहर तक एक्यूआई 525 से घटकर 490 पहुंच गया. भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली-एनसीआर में 'हल्की से मध्यम' बारिश का अनुमान लगाया था.

विभाग ने कहा था कि ताजा पश्चिमी हवा के चलते क्षेत्र के वायु गुणवत्ता में सुधार की संभावना है. बारिश की संभावना वाले क्षेत्रों में झज्जर, गुरुग्राम, बहादुरगढ़, फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के साथ नई दिल्ली के कुछ हिस्सों को शामिल किया गया था.

वहीं राजस्थान में भी रविवार को राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि हुई. मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी. मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार रविवार को राजधानी जयपुर में 11.6 मिलीमीटर बारिश हुई. इसके बाद अलवर में 6.9 मिलीमीटर, भीलवाडा में एक मिलीमीटर बारिश जबकि श्रीगंगानगर में बूंदाबांदी दर्ज की गई. इसके अलावा हरियाणा में भी बारिश के साथ ओले गिरे.

 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

First Published : 16 Nov 2020, 09:17:48 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.