News Nation Logo
Banner

बारिश से जुड़े हादसों में 31 की मौत, मुंबई में आज रेड अलर्ट

तेलंगाना (Telangana) और आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में बुधवार को बारिश (Rain) से जुड़ी घटनाओं में 25 लोगों की मौत हो गयी. मौसम विभाग ने आज मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

By : Nihar Saxena | Updated on: 15 Oct 2020, 07:28:37 AM
Pune Rain

पुणे के इलाकों में घरों में भर गया है पानी. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

तेलंगाना (Telangana) और आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में बुधवार को बारिश (Rain) से जुड़ी घटनाओं में 25 लोगों की मौत हो गयी, वहीं कर्नाटक में भारी बारिश हुई. पश्चिम बंगाल में बने गहरे दबाव के क्षेत्र के काकीनाडा तट से गुजरने के कारण दक्षिणी राज्यों में भारी तबाही हुई. महाराष्ट्र में सोलापुर जिले के पंढरपुर में भारी बारिश के कारण दीवार ढह जाने की एक घटना में एक परिवार के चार लोगों समेत छह लोगों की मौत हो गयी. भीषण बारिश और बाढ़ प्रभावित तेलंगाना के हैदराबाद में राहत एवं बचाव अभियान में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) के साथ सेना भी शामिल हो गई है और कई फंसे हुए लोगों को निकाला गया. मुंबई में आज दिन भर भारी बारिश की चेतावनी है. मौसम विभाग ने आज मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. 

तेलंगाना में 25 की मौत
हैदराबाद में भारी बारिश से 15 लोगों की मौत हो गयी, जिसके कारण शहर के कुछ निचले इलाकों में सड़कों पर जल भराव की स्थिति हो गयी. आंध्र प्रदेश में पिछले 48 घंटे में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गयी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी से बात की. प्रधानमंत्री ने भारी बारिश से प्रभावित दोनों दक्षिणी राज्यों को बचाव और राहत कार्यों में केंद्र की ओर से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया. हैदराबाद में मौत के अधिकतर मामले भारी बारिश की वजह से दीवार और घरों के गिर जाने से सामने आये. 

यह भी पढ़ेंः PM नरेंद्र मोदी ने चंद्रशेखर राव, जगनमोहन से बात की, हरसंभव मदद का दिया ये आश्वासन

दो दिन का अवकाश
तेलंगाना सरकार ने बारिश की वजह से बुधवार और बृहस्पतिवार को यहां बाहरी रिंग रोड के क्षेत्र में आने वाले सभी निजी संस्थानों, दफ्तरों, अनावश्यक सेवाओं के लिए अवकाश की घोषणा की है. लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी गयी है. शमशाबाद के गगनपहाड़ इलाके में एक मकान के गिर जाने से एक परिवार के तीन सदस्यों की मृत्यु हो गयी जिसमें एक बच्चा शामिल है. चंद्रायनगुट्टा थाना क्षेत्र में दीवार गिरने की दो घटनाओं में दस लोगों की मौत हो गयी. 

कई इलाकों में बचाव कार्य जारी
आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार सुबह साढ़े आठ से लेकर रात नौ बजे तक मेडचल मल्काजगिरि जिले के सिंगापुर टाउनशिप में 292.5 मिमी बारिश हुई और यदाद्री-भोंगीर जिले के वर्केल पाल्ले में 250.8 मिमी बारिश दर्ज की गई. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई. पुलिस दलों और एनडीआरएफ एवं जीएचएमसी के आपदा कार्रवाई बल (डीआरएफ) कर्मियों ने उन स्थानों से कई परिवारों को बाहर निकाला, जहां पानी भर गया था. कई इलाकों में बचाव कार्य जारी है. 

यह भी पढ़ेंः  दिल्ली में शुक्रवार से खुल जाएंगे सिनेमा हॉल, इन नियमों का करना होगा पालन

हैदराबाद में सेना बचाव अभियान में शामिल 
रक्षा विज्ञप्ति में बताया गया है कि राज्य सरकार ने सेना से अनुरोध किया था. इसके बाद सेना के कर्मियों ने बंदलगुडा इलाके में राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया. विज्ञप्ति में बताया गया है कि कई फंसे हुए लोगों को बचाया गया और बड़ी संख्या में खाने के पैकेट बांटे गए. इसमें कहा गया कि सैन्य सहायता टीमों के साथ सेना की चिकित्सा टीमें भी हैं जो फंसे हुए लोगों को जरूरी प्राथमिक उपचार और चिकित्सा सहायता मुहैया करा रही हैं. 

मुंबई में भी रात से भारी बारिश, आज रेड अलर्ट
मुंबई और पुणे में रातभर जमकर बारिश हुई है. मुंबई में सियोन पुलिस स्टेशन के पास कई फीट पानी भर गया है. तो पुणे में सड़कों पर मानों दरिया बह रहा है. पुणे के दगडू सेठ गणेश मंडल के बाहर कई फीट पानी जमा हो गया है. मुंबई में आज दिन भर भारी बारिश की चेतावनी है. मौसम विभाग ने आज मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इसकी शुरुआत रात को ही हो चुकी है. रात हुई बारिश के बाद मुंबई के बायकुला, हिंदमाता, कुर्ला, किंग सर्किल समेत कई इलाकों जलजमाव हो गया है. पुणे में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात बन गए है. पुणे के इंद्रपुर इलाके में तेज बारिश के बाद छोटे-छोटे नाले उफान पर आ गए. यहां लहरों की चपेट में एक बाइकसवार आ गया और बहने लगा. इसके बाद जेसीबी की मदद से कड़ी मशक्कत के बाद उसे बचाया गया. 

First Published : 15 Oct 2020, 07:28:37 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो