logo-image

नवंबर में दक्षिणी राज्यों में 100 फीसदी से ज्यादा बारिश हुई: आईएमडी

नवंबर में दक्षिणी राज्यों में 100 फीसदी से ज्यादा बारिश हुई: आईएमडी

Updated on: 27 Nov 2021, 01:40 AM

नई दिल्ली:

10 दिनों से अधिक समय से अत्यधिक बारिश का सामना कर रहे दक्षिणी राज्यों में नवंबर में रिकॉर्ड बारिश हुई है। आंध्र प्रदेश में 156 फीसदी अधिक बारिश हुई है। केरल में 148 फीसदी बारिश हुई है, जबकि तमिलनाडु में 115 प्रतिशत बारिश हुई है। आईएमडी डेटा शुक्रवार को यह जानकारी दी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों से यह भी पता चला है कि कर्नाटक में महीने में 292 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है।

यह सिर्फ पूर्वोत्तर मानसून नहीं है, जो भारी बारिश हो रही है, जिस कारण बड़े पैमाने पर बाढ़ आ रही है जिससे जानमाल और संपत्ति को नुकसान हुआ है।

नवंबर की बारिश के लिए प्रस्थान - 26 नवंबर तक - कर्नाटक में किसी भी अन्य राज्यों की तुलना में अधिक है, क्योंकि दक्षिणी कर्नाटक के कुछ हिस्सों को छोड़कर, अन्य भागों के लिए, प्रमुख वर्षा महीने जून से सितंबर के दक्षिण-पश्चिम मानसून के महीनों के लिए हैं।

पूर्वोत्तर मानसून दक्षिण कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में वर्षा होती है।

आईएमडी की भाषा में, प्रस्थान का मतलब 30 साल के रिकॉर्ड के आधार पर दी गई समय अवधि के औसत औसत तापमान/वर्षा से वृद्धि या कमी (यहां वृद्धि) है।

आईएमडी के लॉन्ग-रेंज फोरकास्ट के प्रमुख, डीएस पई ने कहा, एक चक्रवाती तूफान आया और फिर, एक के बाद एक, पूर्वी लहरों के कारण लगातार दो दबाव और कम दबाव वाले सिस्टम बन गए हैं। इससे सामान्य से अधिक बारिश हो रही है।

पिछली बार इसी तरह की स्थिति नवंबर 2015 में हुई थी जब चेन्नई और तमिलनाडु के कई अन्य क्षेत्रों में इसी तरह की अत्यधिक बारिश हुई थी।

आईएमडी डेटा के मुताबिक, हालांकि, नवंबर में आंध्र प्रदेश (156 प्रतिशत प्रस्थान), केरल (148 प्रतिशत प्रस्थान), तमिलनाडु (115 प्रतिशत प्रस्थान) और कर्नाटक (292 प्रतिशत प्रस्थान) पूर्वोत्तर मानसून के मौसम के लिए, यानी 1 अक्टूबर से 26 नवंबर तक 37 प्रतिशत, 112 प्रतिशत, 70 प्रतिशत और 104 प्रतिशत तक कम हो गया है।

हालांकि, नवंबर में अभी भी चार दिन बाकी हैं और आईएमडी ने 29 नवंबर तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है और 28 और 29 नवंबर को दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.