News Nation Logo
29 अक्टूबर से पीएम मोदी का इटली दौरा जेल में डालने वाला आज जेल में जाने से डरने लगा: नवाब मलिक जो फर्जीवाड़ा किया गया है, वो खुल खुलकर सामने आने लगा है: नवाब मलिक पंजाब में AAP की सरकार बनी, तो प्रदेश में किसी किसान को नहीं करने देंगे खुदकुशी: अरविंद केजरीवाल शाहरुख खान की 'मन्नत' पूरी, आर्यन को बेल; अब मन्नत में मनेगी दीपावली आर्यन खान समेत तीनों आरोपियों के विदेश जाने पर रोक भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 108 करोड़ डोज़ उपलब्ध कराई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

पिछले 3 दिनों से नहीं हुई बरसात, दिल्ली को अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 4.1 मिमी बारिश की जरूरत

पिछले 3 दिनों से नहीं हुई बरसात, दिल्ली को अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 4.1 मिमी बारिश की जरूरत

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 29 Sep 2021, 10:40:01 AM
Rain

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में इस साल सितंबर में 18 दिनों तक हल्की से भारी बारिश के साथ रिकॉर्ड बरसात हुई है। हालांकि, शहर में पिछले तीन दिनों से चल रहे पूर्ण शुष्क मौसम ने सितंबर 1944 के 417.3 मिमी बारिश के रिकॉर्ड को तोड़ने की संभावना पर सवालिया निशान लगा दिया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, शहर में 25 सितंबर को 4.1 मिमी बारिश हुई थी। 18 दिनों में से, चार दिनों के लिए भारी बारिश देखी गई, जबकि शेष दिनों में या तो हल्की या मध्यम बारिश हुई।

2021 के लिए आउटगोइंग दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए केवल दो दिन शेष हैं, दिल्ली को वर्षा के अपने रिकॉर्ड को पार करने के लिए कम से कम 4.1 मिमी वर्षा की आवश्यकता होगी। आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला में बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक अब तक 413.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

1944 में, दिल्ली में 417.3 मिमी वर्षा हुई थी और यह पिछले 121 वर्षों में सितंबर के महीने में सबसे अधिक दर्ज की गई वर्षा है। सितंबर 1945 में दिल्ली में 359.2 मिमी और सितंबर 1933 में 341.9 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी।

आईएमडी ने बुधवार और गुरुवार को शहर में आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई है, लेकिन बारिश की संभावना नहीं है। दिल्ली में 1 अक्टूबर को हल्की बारिश हो सकती है।

मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 35.7 डिग्री सेल्सियस था, जबकि सफदरजंग में न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री कम 26.7 डिग्री सेल्सियस था।

सुबह साढ़े आठ बजे रिलेटिव ह्युमिडिटी 85 फीसदी रही।

मौसम विभाग ने बुधवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई है।

इस बीच, शहर की वायु गुणवत्ता बुधवार सुबह नौ बजे सोनिया विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 137 पर 132 पर मध्यम रही।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 29 Sep 2021, 10:40:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.