logo-image

मेट्रो की तर्ज पर अब ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्‍ध कराएगा रेलवे

परीक्षण के बाद अब कोच में GPS द्वारा संचालित डिस्प्ले बोर्ड, सूचना प्रणाली लगाने की स्वीकृति मिल गई है. पहले चरण में हमसफर व तेजस ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

Updated on: 17 Aug 2019, 09:52 AM

नई दिल्ली:

मेट्रो की तर्ज पर रेलवे अब ट्रेनों के कोच में डिस्प्ले सिस्टम लगाने जा रहा है. डिस्‍प्‍ले पर आने वाले स्‍टेशन का नाम अंकित होगा. इसके अलावा ऑडियो सिस्टम भी लगाया जाएगा, जिससे आने वाले स्टेशन के नाम की आवाज सुनाई देगी और शेष समय में समाचार व गाने सुनाई देंगे. रिसर्च व डिजाइन एंड स्टेंडर्ड आर्गेनाइजेशन (आरडीएसओ) इसका परीक्षण कर रहा था. परीक्षण के बाद अब कोच में GPS द्वारा संचालित डिस्प्ले बोर्ड, सूचना प्रणाली लगाने की स्वीकृति मिल गई है. पहले चरण में हमसफर व तेजस ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

यह भी पढ़ें : जम्‍मू में शुरू हुईं 2जी इंटरनेट सेवाएं, चरणबद्ध तरीके से हटाई जाएंगी पाबंदियां

राजधानी व शताब्दी ट्रेनों के अलावा मुरादाबाद होकर जम्मूतवी जाने वाली हमसफर एक्सप्रेस में भी यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. अपर मंडल रेल प्रबंधक अश्वनी कुमार ने बताया कि कोच में यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जा रही हैं.

भारतीय रेलवे इस रूट पर देने जा रही है डबल डेकर ट्रेन की सुविधा, इस रफ्तार से दौड़ेगी AC गाड़ी

भारतीय रेलवे अब विशाखापट्नम से विजयवाड़ा के बीच नई ट्रेन शुरू करने जा रही है. ट्रेन का नाम उदय एक्सप्रेस है और यह डबल डेकर ट्रेन होगी. यह ट्रेन सप्ताह में पांच दिन चलाया जाएगा. 22701/22702 नंबर की ट्रेन पूरी तरह एयर कंडीशनर है और इसे रेल राज्य मंत्री विशाखापट्नम से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

यह भी पढ़ें : अरुण जेटली की हालत गंभीर, हालचाल लेने के लिए सभी केंद्रीय मंत्री 10 बजे एम्‍स जाएंगे

ट्रेन की ये होगी टाइमिंग
ट्रेन नंबर 22701 उदय एक्सप्रेस विशाखापट्नम से विजयवाड़ा के लिए सुबह 5.45 बजे रवाना होगी. यह ट्रेन 5.30 घंटे के सफर के बाद 11.15 बजे विजयवाड़ा पहुंच जाएगी. इसी दिन ट्रेन संख्या 22702 विजयवाड़ा से विशाखापट्नम के लिए लौटेगी. विजयवाड़ा से उदय एक्सप्रेस शाम 5.30 बजे चलेगी, जो कि विशाखापट्नम रात में 10.55 बजे पहुंचेगी.

इस दिन चलेगी ट्रेन
यह सोमवार, मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को चलाई जाएगी. विशाखापट्नम से विजयवाड़ा जाने में ट्रेन को 5 घंटे 30 मिनट का समय लगेगा. वहीं वापस लौटने में ट्रेन 5 घंटे 25 मिनट लेगी. इस रूट पर ज्यादातर कारोबारी सफर करते हैं. इससे इन्हें बेहद ही फायदा होगा.