logo-image

सिकंदराबाद से लेकर विशाखापत्तनम तक हाईटेक सुविधाओं से लैस हो रहे रेलवे स्टेशन

मोदी सरकार ने दक्षिण भारत में दो राज्यों तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को वन्देभारत देकर न सिर्फ बेहतर कनेक्टिविटी दी है बल्कि इन इलाकों को स्ट्रेटेजिक तौर पर मज़बूत किया जा रहा है.

Updated on: 16 Jan 2023, 05:01 PM

highlights

  • 2025 में दिखेगा, वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर से लैस रेलवे स्टेशन 
  • विशाखापट्टनम को स्ट्रेटेजिक तौर पर मजबूत करने में अहम कदम

नई दिल्ली:

मोदी सरकार ने दक्षिण भारत में दो राज्यों तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को वन्देभारत देकर न सिर्फ बेहतर कनेक्टिविटी दी है बल्कि इन इलाकों को स्ट्रेटेजिक तौर पर मज़बूत किया जा रहा है. विशाखापटनम रेलवे स्टेशन और तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास एमेनिटी से लैस किया जाएगा. सबसे पहले बात सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन की जिसे 250 करोड़ की लागत से तैयार किया जा रहा है. सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास एमेनिटी से लैस किया जाएगा.

कॉनकोर से लेकर एयरपोर्ट जैसी तमाम सुविधाएं होंगी. सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन में 3000 यात्रियों की बैठने की क्षमता के साथ 108 मीटर चौड़ाई का कॉनकोर तैयार किया जा रहा है. सभी प्लेटफॉर्म में एस्केलेटर्स की सुविधा है

सभी प्लेटफॉर्म को FOB से जोड़ा जा रहा है और मेट्रो से जोड़ा जा रहा है. आगमन प्रस्थान अलग अलग किया गया है. 300 मीटर की सोलर पैनल की छत तैयार की जा रही है जिससे बिजली किं खपत सोलर से की जा सके. कुछ ऐसे हो विशाखापटनम रेलवे स्टेशन तैयार किया जा रहा है.  विशाखापटनम चूंकि दक्षिण में समंदर से घिरा हुआ है इसलिए स्ट्रेटेजिक तौर पर बहुत महत्वपूर्ण है. विशाखापटनम को 446 करोड़ की लागत से तैयार किया जा रहा है. अक्टूबर 2025 में विशाखापटनम का नया स्टेशन तैयार कर लिया जाएगा.