logo-image

अब ट्रेनों में नहीं मिलेगा बिल तो आपका खाना होगा फ्री, जानें क्यों

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों से समीक्षा बैठक की और कहा कि यात्रियों को खाने का बिल दिया जाए.

Updated on: 05 Jan 2019, 07:36 AM

नई दिल्ली:

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कैटरिंग सेवाओं में पारदर्शिता लाने के लिए सभी जोनल रेलवे को कुछ दिशा निर्देश जारी किे गए हैं. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों से समीक्षा बैठक की और कहा कि यात्रियों को खाने का बिल दिया जाए. अगर यात्रियों को खाने का बिल नहीं दिया जाता है तो उन्हें खाना मुफ्त में मिलेगी. पीयूष गोयल ने इसके साथ ही यह भी निर्देश दिया कि जनवरी 2019 के आखिर तक यात्रियों की सुविधा के लिए सभी गैर सुरक्षा शिकायतों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर विकसित किया जाए.

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि ट्रेनों में इस साल मार्च से खाने के सामानों की दाम सूची सार्वजनिक रूप से लगाई जाएगी और इसके साथ ही लिखा रहेगा, कृपया कोई टिप नहीं दें, अगर बिल नहीं मिला तो आपका भोजन मुफ्त है.

इसे भी पढ़ें : नसीरुद्दीन शाह ने कहा, देश में भयानक नफरत और क्रूरता भरी, मासूमों का हो रहा क़त्ल

इसके साथ ही वाईफाई की कनेक्टिविटी 723 रेलवे स्टेशन से बढ़ाकर 2 हजार स्टेशनों पर किए जाने का आदेश दिया है. उन्होंने स्टेशनों पर वाईफाई का काम जल्द पूरा करने में संभागीय रेलवे मैनेजरों को पुरस्कार का प्रस्ताव दिया.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीयूष गोयल ने सलाह दी है कि 31 मार्च 2019 तक सभी ट्रेनों में कैटरिंग स्टॉफ और टीटीई को स्वाइप और बिल निकालने वाली मशीनों के साथ पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीनें वितरित की जानी चाहिए.