News Nation Logo

BREAKING

Banner

21 सितंबर से चलेंगी 20 जोड़ी क्‍लोन ट्रेनें; कंफर्म बर्थ समेत मिलेंगी ये सुविधाएं

रेलवे (Indian Railway) ने मंगलवार को कहा कि वह 21 सितम्बर से 20 जोड़ी ‘क्लोन’ ट्रेनें चलाएगा. रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों में से 19 जोड़ी ट्रेनों के लिए हमसफर एक्सप्रेस का किराया लिया जाएगा.

By : Deepak Pandey | Updated on: 15 Sep 2020, 10:35:57 PM
indian railway

इंडियन रेलवे (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: रेलवे (Indian Railway) ने मंगलवार को कहा कि वह 21 सितम्बर से 20 जोड़ी ‘क्लोन’ ट्रेनें चलाएगा. रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों में से 19 जोड़ी ट्रेनों के लिए हमसफर एक्सप्रेस का किराया लिया जाएगा, लखनऊ से दिल्ली के बीच ‘क्लोन’ ट्रेन के लिए यह जनशताब्दी एक्सप्रेस के किराये के बराबर होगा. इन ट्रेनों की अग्रिम आरक्षण अवधि 10 दिनों की होगी. रेलवे के अनुसार ये ट्रेनें उन मार्ग पर चलेंगी जहां टिकटों की प्रतिक्षा सूची लंबी है या मांग अधिक है.

इंडियन रेलवे ने कहा कि ये ट्रेनें पहले से मौजूद 310 विशेष रेलगाड़ियों के अलावा होंगी और इनका ठहराव मार्ग पर ‘संचालात्मक हाल्ट’ या मंडल मुख्यालय (यदि कोई है तो) तक सीमित रहेगा. रेलवे ने कहा कि ठहराव को सीमित करते समय राज्य सरकारों के सुझावों को ध्यान में रखा जा सकता है.

Indian Railway: बिहार से दिल्ली आने वाले रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, चलेंगी क्लोन ट्रेनें, जारी हुआ शेड्यूल

भारतीय रेलवे ने बिहार के रेल यात्रियों को बड़ी सौगात दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे सहरसा समेत पूर्व मध्य रेल के दरभंगा, मुजफ्फरपुर, राजगीर और राजेन्द्रनगर स्टेशन क्लोन ट्रेनें चलाएगा. इन ट्रेनों का संचालन इसी महीने शुरू होने की संभावना है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक क्लोन ट्रेनों की समय सारिणी और ट्रेनों का नंबर जारी हो गया है. सहरसा में क्लोन ट्रेन की तीन में से 2 रैक पहुंच भी गई है.

पूर्व मध्य रेल के सीटीपीएम द्वारा जारी पत्र के अनुसार सहरसा से क्लोन ट्रेन (02553) सुबह पांच बजे खुलकर नई दिल्ली के रवाना होगी. यह क्लोन ट्रेन अगले दिन सुबह में पांच बजकर दस मिनट पर नई दिल्ली स्टेशन पर पहुंचेगी. यह क्लोन ट्रेन सुबह 7.30 बजे बरौनी स्टेशन पर पहुंचेगी. बरौनी स्टेशन पर यह ट्रेन 10 मिनट के लिए रुकेगी. इसके अलावा नई दिल्ली से क्लोन ट्रेन (02554) दोपहर डेढ़ बजे खुलकर सहरासा के लिए रवाना होगी. यह क्लोन ट्रेन अगले दिन शाम को 6.15 बजे सहरसा स्टेशन पर पहुंचेगी. यह क्लोन ट्रेन बरौनी स्टेशन पर दोपहर 3.10 बजे पहुंचेगी और इस स्टेशन पर 10 मिनट रुकेगी. बरौरी स्टेशन पर रुककर 3.20 बजे ही खुलेगी.

रेलवे के द्वारा दरभंगा से क्लोन ट्रेन (02565) सुबह साढ़े 6 बजे चलाई जाएगी. यह क्लोन ट्रेन अगले दिन सुबह 4.50 बजे नई दिल्ली स्टेशन पर पहुंचेगी. वहीं नई दिल्ली से क्लोन ट्रेन (02566) दिन में 12.15 बजे खुलेगी और अगले दिन सुबह साढ़े 9 बजे दरभंगा स्टेशन पर पहुंचेगी.

भारतीय रेलवे मुजफ्फरपुर से क्लोन ट्रेन (02557) सुबह 9.40 बजे चलाएगा. मुजफ्फरपुर से चलने वाली यह क्लोन ट्रेन अगले दिन सुबह 5.45 बजे आनंद विहार टर्मिनल पर पहुंचेगी. वहीं आनंद विहार टर्मिनल से क्लोन ट्रेन (02558) दिन के 12 बजे खुलकर अगले दिन सुबह साढ़े 10 बजे मुजफ्फरपुर स्टेशन पर पहुंचेगी.

रेलवे के द्वारा राजेन्द्रनगर से चलाई जा रही क्लोन ट्रेन (02393) दोपहर तीन बजे खुलेगी और यह ट्रेन अगले दिन सुबह 6.15 बजे नई दिल्ली स्टेशन पर पहुंचेगी. नई दिल्ली स्टेशन से इसकी क्लोन ट्रेन (02394) दोपहर डेढ़ बजे प्रस्थान करेगी और सुबह सात बजे राजेन्द्रनगर स्टेशन पर पहुंचेगी.

इसके अलावा राजगीर से चलाई जा रही क्लोन ट्रेन (02391) सुबह सात बजे खुलकर अगले दिन दोपहर में ढाई बजे नई दिल्ली स्टेशन पर पहुंचेगी. इसकी क्लोन ट्रेन (02392) नई दिल्ली से 11 बजे रवाना होगी और अगले दिन सुबह नौ बजे राजगीर स्टेशन पर पहुंचेगी.

First Published : 15 Sep 2020, 10:35:57 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो