News Nation Logo

दक्षिण-पश्चिम रेलवे ने कर्नाटक में हेरिटेज स्टेशनों का विकास शुरू किया

दक्षिण-पश्चिम रेलवे ने कर्नाटक में हेरिटेज स्टेशनों का विकास शुरू किया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 13 Jul 2021, 04:55:01 PM
Railway begin

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बेंगलुरू: दक्षिण-पश्चिम रेलवे, बेंगलुरु डिवीजन ने बेंगलुरु के आसपास के चार सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों को विरासत स्टेशनों के रूप में विकसित करने की अपनी भव्य योजना को आकार देना शुरू कर दिया है।

बेंगलुरु के मंडल रेल प्रबंधक अशोक कुमार वर्मा ने भव्य योजना के तहत डोड्डाजाला स्टेशन को हेरिटेज रेलवे स्टेशन के रूप में बहाल करने की आधारशिला रखी।

डिवीजन ने इस संबंध में 25 फरवरी को आईएनटीएसीएच (इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए थे।

एमओयू इतिहास और संस्कृति से संबंधित विभिन्न विषयों पर आधारित डोड्डाजाला, देवनहल्ली, अवतिहल्ली और नंदी हॉल्ट में हेरिटेज रेलवे स्टेशनों को पुनस्र्थापित और संरक्षित करने का प्रयास करता है।

डोड्डाजाला में एक कला केंद्र-सह-सांस्कृतिक केंद्र-सह-पारंपरिक केंद्र विकसित किया जाएगा, जबकि देवनहल्ली में, स्मारकों और इतिहास के लिए व्याख्या केंद्र और कैफे या स्नैक काउंटर स्थापित किया जाएगा।

अवथिहल्ली, रेल संग्रहालय, कैफे, रेस्तरां, सांस्कृतिक प्रदर्शन केंद्र, पॉप-अप सप्ताहांत शिल्प बाजार, व्याख्या केंद्र, ओपन एयर थिएटर और एम्फीथिएटर में उपयुक्त वृक्षारोपण और भूनिर्माण के साथ एक पार्क के साथ एक रेशम संग्रहालय और संसाधन केंद्र बनाया जाएगा और नंदी हॉल्ट स्टेशन पर उपलब्ध कराया जाएगा।

यह क्षेत्र की सबसे पुरानी रेलवे लाइनों में से एक है। ये इमारतें सुरम्य हिस्सों में स्थित औपनिवेशिक शैली की वास्तुकला के विलक्षण उदाहरण हैं। लाइन, मीटर गेज में, अगस्त 1915 में चालू हुई।

यह काम दो चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में, आईएनटीएसीएच रेलवे के परामर्श से स्टेशन भवनों के नवीनीकरण, जीर्णोद्धार और संरक्षण का कार्य करेगा और पहल के वित्तपोषण के लिए सीएसआर के तहत भागीदारों की पहचान करेगा।

दूसरे चरण में स्टेशनों और आसपास के इलाकों में अतिरिक्त सुविधाएं सृजित कर संरक्षित और बहाल भवनों के टिकाऊ रखरखाव के तरीके और साधन विकसित किए जाएंगे।

दक्षिण पश्चिम रेलवे में यह पहली पहल है जहां कॉपोर्रेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) के तहत बहाली परियोजना शुरू की जा रही है।

दक्षिण पश्चिम रेलवे के बेंगलुरू मंडल ने अपने स्टेशन भवनों को उनके विरासत मूल्य को बढ़ाने के लिए बहाल करने और संरक्षित करने की योजना बनाई है और 12 जुलाई को डोड्डाजाला स्टेशन पर आधारशिला समारोह आयोजित किया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Jul 2021, 04:55:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो