logo-image

रेल प्रशासन ने चलाई PET अभ्यर्थियों के लिए विशेष ट्रेन, खोले गए अतिरिक्त सहायता एवं पूछताछ काउंटर 

रेल प्रशासन अपने सम्मानित यात्रियों को सुविधा प्रदान करने हेतु सदैव तत्पर रहता है| किसी भी परिस्थिति मे यात्रियों की आवश्यकतानुसार उनको सुविधाएं प्रदान करना ही रेलवे का मुख्य प्रयास है.

Updated on: 15 Oct 2022, 07:59 PM

New Delhi:

रेल प्रशासन अपने सम्मानित यात्रियों को सुविधा प्रदान करने हेतु सदैव तत्पर रहता है| किसी भी परिस्थिति मे यात्रियों की आवश्यकतानुसार उनको सुविधाएं प्रदान करना ही रेलवे का मुख्य प्रयास है. इसी क्रम में पीईटी परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों सुविधा हेतु उत्तर मध्य रेलवे द्वारा विशेष गाड़ियों का संचालन किया जा रहा है।  इसी क्रम में  प्रयागराज –आगरा कैंट मेमू परीक्षा विशेष ट्रेन (12 कोच ईएमयू) का  फ़तेहपुर, कानपुर सेंट्रल, पनकी धाम, फफूंद, इटावा, फ़िरोज़ाबाद, टूंडला पर ठहराव के साथ सचालन किया गया । इस गाड़ी का प्रयागराज से प्रस्थान का समय: 15:45 (प्लैटफ़ार्म नं. -1 से) था जिसमें प्रारंभिक स्टेशन से लगभग 250 यात्री सवार थे।  इस गाड़ी का कानपुर से द्वितीय पाली की परीक्षा समापन के बाद बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने आगे की यात्रा के लिए प्रयोग किया। 

इसके अतिरिक्त कानपुर सेंट्रल- आगरा कैंट मेमू का भी पनकी धाम, फफूंद, इटावा, फ़िरोज़ाबाद, टूंडला पर ठहराव के साथ संचालन किया गया। यह गाड़ी 15:50 बजे कानपुर सेंट्रल के  प्लैटफ़ार्म नं.- 3 से  लगभग पैसेंजर- 215 के साथ रवाना हुई।  इसी क्रम में  कानपुर सेंट्रल से मीरजापुर तक तीसरी मेमू स्पेशल का  संचालन भी किया जा रहा है । इसका संभावित समय 18.30 बजे है | इन गाड़ियो को अन्य स्टेशनो पर भी मांग के अनुरूप ठहराव प्रदान किया जा रहा है। इनके संचालन समय को यात्रियों की संख्या के अनुरूप समायोजित किया जा रहा है ताकि इनके माध्यम से अधिक से अधिक परिक्षार्थियों को सुगम यातायात प्रदान किया जा सके | वापसी में  डाउन दिशा  मे आगरा कैंट से पहली विशेष गाड़ी का प्रयागराज के लिए लगभग 2100 बजे संचालन होगा | इसी क्रम में दिनांक 16.10.2022 को भी प्रयागराज से आगरा के लिए समय 1545 बजे , कानपुर से आगरा के लिए 1550 बजे और कानपुर से मीरजापुर के लिए समय 1830 बजे विशेष मेमू गाड़ियों का संचालन किया जाएगा। 

इसके अतिरिक्त सभी प्रमुख स्टेशनों पर यात्रियों के सहयोग, मार्ग दर्शन और सुरक्षा के दृष्टिगत अतिरिक्त टिकट वितरण एवं  चेकिंग कर्मचारी, रेल सुरक्षा बल और रेल सुरक्षा विशेष बल कर्मियों के साथ ही, केटरिंग व्यवस्था को सुचारु बनाए रखने के लिए  अतिरिक्त कर्मचारियों को तैनात किया गया है। सभी स्टेशनों पर अतिरिक्त टिकट काउंटर भी खोले गए है ताकि यात्रियों को सहज टिकट उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा सके |   इसके अतिरिक्त सभी फूट और कैटरिंग स्टालों को समुचित मात्रा में भोजन सामग्री की उपलब्धता बनी रहे।  स्टेशनों पर यात्रियों को विशेष गाड़ियों और अन्य संबंधित दिशाओं की गाड़ियों की जानकारी प्रदान करने तथा अन्य सूचनाओं के लिए सार्वजनिक उदघोषणा प्रणाली का प्रयोग करते हुए निरंतर एनाउंसमेंट किए गए।   इसी क्रम में  छात्रो को किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े तथा संबन्धित जानकारी सरलता से उपलब्ध हो सके इसके लिए पूछताछ कर्मियों की संख्या में वृद्धि की गई है| इसके साथ ही सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु प्रयागराज और कानपुर सहित विभिन्न स्टेशनों पर आरपीएसएफ के कर्मियों तथा  आरपीएफ के अतिरिक्त कर्मचारियों को तैनात किया गया है जो लगातार छात्र का मार्गदर्शन कर रहे हैं |
इसी क्रम मे झाँसी स्टेशन तथा आगरा कैंट स्टेशन पर भी अतिरिक्त आरपीएफ एवं  जीआरपी के साथ ही सिविल पुलिस की भी तैनाती की गई है|  इसी क्रम में स्टेशनों पर जिला प्रशासन के सहयोग से हेल्प डेस्क भी लगाई गई है जिससे छात्रों को आवश्यकतानुसार सहायता की जा सके और उचित मार्ग निर्देशन किया जा सके |