News Nation Logo
Banner

रेलवे को मिलेगी बड़ी सौगात, 7th Pay Commission होगा लागू, रेलवे कर्मचारियों की सैलरी का अंतर होगा कम

मोदी सरकार रेलवे कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा देने जा रही है. रेलवे कर्मचारियों के वेतन में इजाफा होने वाला है. रेलवे में जल्द ही सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशें लागू होने वाली है.

By : Nitu Pandey | Updated on: 22 Aug 2019, 06:06:36 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

मोदी सरकार रेलवे कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा देने जा रही है. रेलवे कर्मचारियों के वेतन में इजाफा होने वाला है. रेलवे में जल्द ही सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशें लागू होने वाली है. दरअसल, छठे वेतन आयोग के सैलरी स्ट्रक्चर में आने वाले एक ही क्लास के दो अधिकारियों की सैलरी के अंतर को खत्म किया जा रहा है. मतलब अब एक ही पद पर दो अधिकारियों की सैलरी में अंतर को खत्म कर दिया जाएगा.

7वें वेतन आयोग के लागू होने से जिन दो कर्मचारियों की सैलरी में 3 प्रतिशत या इससे ज्यादा का अंतर होगा, उन कर्मचारियों का वेतन बराबर कर दिया जाएगा. छठे वेतन आयोग में ऐसा नहीं था. यह नियम एक ही क्लास के दो कर्मचारियों पर लागू होगा. जबकि दूसरे क्लास के कर्मचारियों के वेतन में अंतर कम होगा.

इसे भी पढ़ें:INX MEDIA CASE: पी चिदंबरम रिमांड पर जाएंगे या मिलेगी बेल, फैसला सुरक्षित

इसके साथ ही जुलाई महीने में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लाखों रेल कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी. रेल मंत्रालय ने रेलवे के अफसरों और कर्मचारियों को मिलने वाले भत्‍तों को मंजूरी दे दी. इससे कर्मचारियों को 5000 रुपए से लेकर 20 हजार रुपए सालाना वेतन के अतिरिक्‍त मिलेंगे. रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में सर्कुलर जारी किया था.

रेलवे बोर्ड का कहनाकि रेल कर्मचारियों को मिलने वाला यूनिफॉर्म अलाउंस, वाशिंग अलाउंस, शू अलाउंस, किट मेन्‍टेनेंस अलाउंस समेत सभी तरह के भत्‍तों को मंजूरी दे दी है.

First Published : 22 Aug 2019, 06:06:36 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×