logo-image

Google Trends: नरेंद्र मोदी से ज्‍यादा खोजे गए राहुल गांधी, ये है इसकी बड़ी वजह

गूगल ट्रेंड्स के मुताबिक, 15 जुलाई से 21 जुलाई 2018 तक राहुल की एवरेज सर्चिंग जहां 91 प्वॉइंट्स रही, वहीं PM नरेंद्र मोदी की 59 रही.

Updated on: 01 Jan 2019, 11:39 AM

नई दिल्‍ली:

गूगल ट्रेंड्स के मुताबिक, 15 जुलाई से 21 जुलाई 2018 तक राहुल की एवरेज सर्चिंग जहां 91 प्वॉइंट्स रही, वहीं PM नरेंद्र मोदी की 59 रही. इसके अलावा 9 से 15 दिसंबर के बीच राहुल गांधी सबसे ज्‍याद सर्च किए गए. इस अवधि के दौरान राहुल की सर्चिंग 100 और नरेंद्र मोदी की 62 प्‍वाइंट रही. रायबरेली सदर से कांग्रेस विधायक अदिति सिंह और सोशल मीडिया पर राहुल गांधी की शादी की अफवाह से भी राहुल की सर्च बढ़ी. हालांकि अदिति सिंह ने खुद ट्वीट करके इस बात का खंडन किया और यह कहा कि राहुल गांधी उनके राखी भाई हैं.

इसके अलावा जुलाई में दरअसल लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नाटकीय अंदाज में गले मिले और इसके बाद उन्‍होंने आंख मारी जिसकी वजह से वह सबसे ज्‍या सर्च किए गए. जहां तक दिसंबर की बात है तो तीन राज्‍यों में चुनाव की मतगणना और उसके बाद आए परिणाम पर सबकी नजरें राहुल पर थीं.

ट्रेंड बताता है कि राहुल गांधी और नरेंद्र मोदी को गोवा, मिजोरम, चंडीगढ़ और केरला के लोगों ने बराबर सर्च किया. मामूली अंतर से इन राज्‍यों में पीएम मोदी आगे रहे. राहुल गांधी के मामले में लोगों ने उनके भाषण, मोदी को उनके गले लगाने की घटना, अविश्वास प्रस्ताव पर दिया उनका भाषण, लोकसभा में ज्योतिरादित्य सिंधिया को देखकर उनके आंख मिचकाने की घटना, उनके गोत्र से जुड़ी जानकारी और उनसे जुडे वीडियो को ज्यादा सर्च किया.

पाकिस्तान में कांग्रेस को खूब सर्च किया गया

अगर दुनियाभर की बात की जाए तो गूगल पर राहुल गांधी की सर्चिंग ज्यादा है, लेकिन पार्टी के मामले में भाजपा कांग्रेस से कहीं आगे हैं. गूगल ट्रेंड्स के मुताबिक, राहुल गांधी को भारत के बाद सबसे ज्यादा पाकिस्तान में सर्च किया गया, जबकि अमित शाह को कुवैत में ज्यादा सर्च किया. गूगल ट्रेंड्स के नतीजों के मुताबिक, भारत के बाहर भी भाजपा की सर्चिंग ज्यादा है, जबकि कांग्रेस की सर्चिंग पाकिस्तान में भाजपा से ज्यादा है.

दोनों ही पार्टियों को भारत के बाहर 12 देशों में सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है. खास बात ये है कि, कई देशों में भाजपा-कांग्रेस की सर्चिंग भारत से भी ज्यादा है. जैसे- भाजपा को भारत में 64% और कांग्रेस को 36% सर्च किया गया. जबकि पाकिस्तान में कांग्रेस की सर्चिंग 70% और ऑस्ट्रेलिया में भाजपा की सर्चिंग 80% रही.