logo-image

हिंदुओं का मानना है, हर व्यक्ति का डीएनए अद्वितीय होता है : राहुल गांधी

हिंदुओं का मानना है, हर व्यक्ति का डीएनए अद्वितीय होता है : राहुल गांधी

Updated on: 20 Dec 2021, 01:45 AM

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की डीएनए टिप्पणियों को लेकर उन पर निशाना साधा।

राहुल ने कहा, हिंदुत्ववादियों का मानना है कि सभी भारतीयों का डीएनए एक जैसा है, लेकिन हिंदुओं का मानना है कि हर व्यक्ति का डीएनए अद्वितीय होता है।

मोहन भागवत ने कहा था कि भारतीयों का डीएनए पिछले चालीस हजार साल से एक जैसा है।

राहुल गांधी यह आरोप लगाते हुए कि भाजपा राजनीतिक लाभ के लिए धर्म का उपयोग कर रही है, हिंदुओं और हिंदुत्ववादी के बीच अंतर करने की कोशिश कर रहे हैं।

अमेठी में राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर टिप्पणी करते हुए कहा, एक हिंदुत्ववादी अकेले गंगा में स्नान करता है, जबकि एक हिंदू करोड़ों लोगों के साथ स्नान करता है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 12 दिसंबर को पार्टी की जयपुर रैली में इस बहस की शुरुआत की थी और हिंदू और हिंदुत्व के बीच अंतर समझाते हुए भाजपा को सत्ता की भूखी करार दिया था। महंगाई के विरोध में आयोजित रैली के दौरान उन्होंने कहा कि उन पर हो रहे हमलों से वह विचलित नहीं होंगे।

राहुल ने केंद्र सरकार की नीतियों पर जमकर प्रहार किया और कहा कि वह हिंदू हैं, लेकिन हिंदुत्ववादी नहीं हैं।

दोनों के बीच के अंतर को विस्तार से बताते हुए उन्होंने जयपुर में कहा था, हमारे देश की राजनीति में आज हिंदू और हिंदुत्व का अर्थ समान है, बताया जा रहा है, लेकिन ये समान नहीं हैं। दोनों अलग-अलग शब्द हैं और उनका मतलब पूरी तरह से अलग है। मैं एक हिंदू हूं, लेकिन हिंदुत्ववादी नहीं हूं। महात्मा गांधी हिंदू थे, जबकि नाथूराम गोडसे हिंदुत्ववादी था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.