logo-image

कोविड ओमिक्रॉन गंभीर खतरा, टीकाकरण की ऱफ्तार बढ़ाए केंद्र : राहुल गांधी

कोविड ओमिक्रॉन गंभीर खतरा, टीकाकरण की ऱफ्तार बढ़ाए केंद्र : राहुल गांधी

Updated on: 27 Nov 2021, 08:15 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड सांसद राहुल गांधी ने कोरोना के नये वेरिएंट ओमिक्रॉन को देश के लिए गम्भीर खतरा बताते हुए केंद्र सरकार को देशवासियों का टीकाकरण करने की अपील की है।

राहुल गांधी ने शनिवार को ट्वीट कर, एक चार्ट साझा कर कहा कि अब तक देश में सिर्फ 31.19 प्रतिशत आबादी का ही टीकाकरण किया गया है। राहुल गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अब तक मात्र 31 फीसदी टीकाकरण अच्छे संकेत नहीं हैं।

कोविड-19 का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन देशवासियों के लिए गंभीर खतरा है इसलिए टिकाकरण की रफ्तार बढ़ानी होगी। फिलहाल 6 मिलियन लोगों टीकाकरण रोज हो रहा है जिसे बढ़ाकर 30 मिलियन प्रतिदिन करना होगा। तभी 31 दिसंबर तक देश में 61 फीसदी आबादी का टीकाकरण करने का लक्ष्य पूरा होगा।

राहुल गांधी ने कहा कि केन्द्र सरकार देशवासियों को टीके की सुरक्षा देने के लिए गंभीर हो जाए। टीकाकरण के खराब आंकड़ों को देश में किसी से लंबे समय तक नहीं छिपाया जा सकता।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ही कोविड-19 की ताजा स्थिति और जारी टीकाकरण अभियान की समीक्षा बैठक की है। डिजिटल माध्यम से हुई इस बैठक में प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव पी के मिश्रा, कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गौबा, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल मौजूद रहे।

दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 के नये वेरिएंट ओमिक्रॉन की दस्तक के बीच कई देशों की चिंताएं बढ़ गई हैं और उन्होंने बचाव के उपाय करने आरंभ कर दिए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक समिति ने कोरोना वायरस के इस नये स्वरूप को ऑमिक्रॉन नाम दिया है और इसे बेहद संक्रामक चिंताजनक स्वरूप बताया है।

कोरोना वेरिएंट ओमिक्रॉन के सामने आने के बाद अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, रूस और कई अन्य देशों के साथ यूरोपीय संघ ने अफ्रीकी देशों से लोगों की आवाजाही पर कुछ समय के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।

हालांकि देश में फिलहाल कोविड-19 के मामले कम होते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटे में 8,318 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। इस बीच देश में 1,07,019 सक्रिय मामले बचे हैं। जोकि पिछले 541 दिनों में सबसे कम हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.