logo-image

हिंदू धर्म और हिंदुत्व के बीच अंतर : राहुल गांधी

हिंदू धर्म और हिंदुत्व के बीच अंतर : राहुल गांधी

Updated on: 12 Nov 2021, 11:15 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने हिंदू धर्म और हिंदुत्व के बीच अंतर बताया है। अगर आप हिंदू हैं तो आपको हिंदुत्व की आवश्यकता क्यों है?

वर्धा के सेवाग्राम आश्रम में आयोजित चार दिवसीय एआईसीसी ओरिएंटेशन कार्यक्रम में राहुल गांधी शुक्रवार को ऑनलाइन जुड़े। कार्यक्रम में देशभर से कांग्रेस के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। इस मौके पर राहुल गांधी ने कहा, मैं पूछता हूं कि हिंदुत्व और हिंदू धर्म में क्या अंतर है? यह एक सीधा सा तर्क है - अगर आप हिंदू हैं तो आपको हिंदुत्व की आवश्यकता क्यों है? आपको इस नए नाम की क्या जरूरत है? क्या सिख या मुसलमान को पीटना हिंदू धर्म है? हिंदुत्व तो निश्चित रूप से यही है। ये किस (हिंदू) किताब में लिखा है? मैंने इसे नहीं देखा है। मैंने उपनिषद पढ़े हैं। लेकिन मैंने इसे वहां भी नहीं पढ़ा।

राहुल ने कहा, हमें यह स्वीकार करना होगा कि भारत में दो विचारधाराएं हैं। जिनसे देश के लोग प्रभावित हैं, एक कांग्रेस की विचारधारा और एक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की विचारधारा। हमें स्वीकार करना होगा कि भाजपा-आरएसएस ने आज के भारत में नफरत फैलाई है।

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस की विचारधारा जीवित और जीवंत है। कांग्रेस पार्टी की विचारधारा एक सुंदर गहने की तरह है, जिसके अंदर एक अनंत शक्ति है। लेकिन यह भाजपा उस हावी हो गई है इसलिए ये कांग्रेस की विचारधारा अब भाजपा-आरएसएस की विचारधारा का मुकाबला करेगी। संगठन के भीतर अपनी पार्टी के विचारों को मजबूत करने और उनका पूरे देश में प्रसार ठीक तरह से करना होगा।

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस ने पछले दौर में अपने विचारों का ठीक से प्रचार प्रसार नहीं किया। यह समय, कांग्रेस की विचारधारा को संगठन में मजबूत करने और पार्टी कार्यकर्ताओं के माध्यम से पूरे भारत में फैलाने का है।

गौरतलब है कि राहुल गांधी का ये बयान ऐसे समय में आया है जब सलमान खुर्शीद ने अपनी किताब में बोको हराम और आईएसआईएस की तुलना हिंदुत्व से की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.