logo-image

पंजाब कैबिनेट विस्तार पर राहुल गांधी ने किया मंथन

पंजाब कैबिनेट विस्तार पर राहुल गांधी ने किया मंथन

Updated on: 24 Sep 2021, 01:20 AM

नई दिल्ली:

पंजाब में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर राहुल गांधी ने वीरवार को पार्टी कई वरिष्ठ ने मुलाकात की। सूत्रों के अनुसार पंजाब के नवनियुक्त मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी भी राहुल से मिलने दिल्ली आएंगे।

पंजाब मंत्रिमंडल में किस-किस को शामिल किया जाना है इस पर चर्चा की जा रही है। उम्मीद लगाई जा रही है कि एक-दो दिन के भीतर मंत्रियों के नामों पर अंतिम मुहर लग सकती है। पंजाब कैबिनेट को लेकर वीरवार को राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ प्रभारी हरीश रावत, हरीश चौधरी और संगठन महासचिव वेणुगोल की मैराथन बैठक हुई। बैठक में मंत्रिमंडल विस्तार और कैप्टन अमरिंदर सिंह के बयान के बाद उत्पन्न हुए हालात पर चर्चा हुई। उम्मीद लगाई जा रही है कि इस मंत्रिमंडल विस्तार में युवाओं को जगह मिल सकती है। पार्टी हाईकमान पहले ही युवा चेहरों को तवज्जो देने की बात कह चुका है, इसलिए कैप्टन सरकार के कई मंत्रियों की छुट्टी हो सकती है, जबकि कई नए चेहरे दिख सकते हैं। इनमें सिद्धू खेमें के अमरिंदर सिंह राजा वारिंग, मदन लाल जलालपुर, इंदरबीर सिंह बोलारिया, गुरकीरत सिंह कोटली, परगट सिंह और संगत सिंह गिल्जियां के नाम की चर्चा है।

हालांकि कैप्टन अमरिंदर सिंह की रणनीति को भी ध्यान में रखकर ही कांग्रेस कदम उठाएगी। इसीलिए पार्टी ने एक तरफ दलित सिख को सीएम बनाया है तो वहीं जाट सिख और सवर्ण हिंदू समुदाय के नेता को डिप्टी सीएम बनाया है। अब मंत्रिपरिषद के गठन में भी जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों को साधने का प्रयास किया जाएगा।

वहीं राहुल गांधी के साथ पार्टी नेताओं की बैठेक के बाद प्रभारी हरीश रावत ने कहा, मंत्रिमण्डल विस्तार मुख्यमंत्री का विषेशाधिकार है। जल्द विस्तार होगा। मुख्यमंत्री से बात करूंगा। हालांकि बार बार पूछे जाने के बाद भी हरीश रावत ने कैप्टन अमरिंदर सिंह के बयान पर चुप्पी साधे रखी।

इस बीच पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ भी दिल्ली में हैं। जाखड़ कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ बुधवार देर रात फ्लाइट से दिल्ली पहुंचे हैं। इसबीच राहुल गांधी उनकी नाराजगी भी दूर करने में जुटे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.