News Nation Logo

राहुल गांधी ने दी राजीव गांधी को श्रद्धांजलि, बोले- मुझे गर्व है...

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने पिता और देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वी जयंती पर श्रद्धांजलि दी है

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 20 Aug 2020, 09:37:00 AM
rajiv gandhi

राहुल गांधी ने दी राजीव गांधी को श्रद्धांजलि, बोले- मुझे गर्व है (Photo Credit: ट्विटर)

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने पिता और देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वी जयंती पर श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने ट्वीटर पर लिखा, राजीव गांधी अपने समय से काफी आगे के व्यक्ति थे. लेकिन सबसे बढ़कर, वह एक दयालु और प्यार करने वाले इंसान थे. मैं अविश्वसनीय रूप से भाग्यशाली हूं और मुझे गर्व है कि वह मेरे पिता थे. हम उन्हें आज और रोज याद करते हैं. 

बता दें, 20 अगस्त 1944 को जन्में राजीव गांधी पेशे से पायलट थे. उनकी मां इंदिरा गांधी की हत्या होने के बाद उन्हें अचानक राजनीति में आना पड़ा. वह देश के 9वें प्रधानमंत्री थे. हालांकि साल 1991 में लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान उन्हें तमिल चरमपंथियों ने बम से उड़ा दिया था.

तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में उन्हें उस वक्त बम से उड़ा दिया गया था जब वो एक चुनावी रैली को संबोधित करने जा रहे थे. 21 मई 1991 को रात तकरीबन 10 बजकर 15 मिनट पर राजीव गांधी रैली स्थल पर पहुंचे. वे कार की अगली सीट पर बैठे थे और उन्होंने उतरते ही सबका अभिवादन किया. मंच की ओर बढ़ते हुए एक महिला आत्मघाती हमलावर धनु ने उन्हें माला पहनानी चाही, तो सब इंस्पेक्टर अनुसुइया ने उसे रोक दिया. हालांकि राजीव गांधी के कहने पर उसे माला पहनाने के लिए आने दिया गया. धनु ने उन्हें माला पहनाई और जैसे ही वो उनके पैर छूने के लिए नीचे झुकी, उसने अपने कमर से बंधे बम का बटन दबा दिया. एक जोरदार धमाका हुआ और फिर सबकुछ सुन्न हो गया. इस धमाके ने राजीव गांधी की जान ले ली

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 Aug 2020, 09:31:53 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.