logo-image

कोई नया अध्‍यक्ष नहीं बनेगा, राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की रिलांचिंग (Relaunching) की तैयारी में जुटी कांग्रेस

कांग्रेस (Congress) का अध्‍यक्ष गैर गांधी परिवार (Non Gandhi Family) से होगा. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का यह दावा कोरा झूठा होता दिख रहा है. उल्‍टे कांग्रेस पार्टी राहुल गांधी को ही रिलांच (Re-Launch) करने की तैयारी में जुटी है.

Updated on: 26 Oct 2019, 06:46 AM

नई दिल्‍ली:

कांग्रेस (Congress) का अध्‍यक्ष गैर गांधी परिवार (Non Gandhi Family) से होगा. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का यह दावा कोरा झूठा होता दिख रहा है. उल्‍टे कांग्रेस पार्टी राहुल गांधी को ही रिलांच (Re-Launch) करने की तैयारी में जुटी है. एक दिन पहले देश के पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटोनी (AK Antony) की ओर से दिए गए बयान का तो यही मतलब निकलता है. एके एंटनी ने कहा, 'सोनिया गांधी (Sonia gandhi) सुप्रीम लीडर हैं और वह पार्टी अध्यक्ष के तौर पर तब तक बनी रहेंगी, जब तक पार्टी चाहेगी. उन्‍होंने यह भी कहा, 'राहुल गांधी (Rahul gandhi) और अधिक मजबूती के साथ वापसी करेंगे.'

यह भी पढ़ें : गिरीश मुर्मू बने जम्मू-कश्मीर के पहले उपराज्यपाल, जानिए उनका गुजरात कनेक्शन

सोनिया गांधी (Sonia gandhi) की अध्यक्षता में नीति समूह की बैठक के बारे में राजधानी में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए एके एंटनी ने जो बातें कहीं, उसके निहितार्थ निकाले जाने लगे हैं. राहुल गांधी की और अधिक मजबूती के साथ वापसी का मतलब यह है कि कांग्रेस उन्‍हें रिलांच करने की तैयारी में जुटी है.

क्या सोनिया गांधी को इस्तीफा दे देना चाहिए और नए अध्यक्ष के लिए चुनाव होना चाहिए? इस सवाल के जवाब में एके एंटोनी ने कहा, 'कांग्रेस की चिंता करने की जरूरत नहीं है, पार्टी फिर से पुनर्जीवित हो रही है. सोनिया गांधी अध्यक्ष पद पर बनी रहेंगी.' एंटनी ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा, हमारा देश गहरे आर्थिक संकट की ओर जा रहा है. यह भारतीय अर्थव्यवस्था के लगभग सभी वर्गों को प्रभावित करता है. मोदी सरकार की नीति गलत है.

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक का गोवा ट्रांसफर, गिरीश चंद्र मुर्मू J & K के नए उपराज्यपाल

सोनिया गांधी पर इसलिए सवाल उठ रहे हैं, क्योंकि वह हाल के विधानसभा चुनावों में प्रचार करने में सक्षम नहीं रहीं. हरियाणा के महेंद्रगढ़ में एकमात्र प्रस्‍तावित रैली के कार्यक्रम में अचानक फेरबदल किया गया और राहुल गांधी ने उस रैली को संबोधित किया. कांग्रेस ने महाराष्ट्र-हरियाणा में विधानसभा चुनावों के परिणामों को उत्साहजनक करार दिया है, क्योंकि पिछली बार की तुलना में उसकी सीटें बढ़ी हैं. पार्टी को तीन माह में दो और विधानसभा चुनावों में जाना है. झारखंड और दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. माना जा रहा है कि उससे पहले कांग्रेस राहुल गांधी को रिलांच करने में जुटी है.