logo-image

लोकसभा में राहुल गांधी बोले- केंद्र की नीति की वजह से चीन-पाकिस्तान साथ आए

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा में कहा कि देश में दो हिंदुस्तान बन रहा है, एक अमीरों का और एक गरीबों का. दोनों में खाई बढ़ती जा रही है.

Updated on: 02 Feb 2022, 07:21 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा में कहा कि देश में दो हिंदुस्तान बन रहा है, एक अमीरों का और एक गरीबों का. दोनों में खाई बढ़ती जा रही है. रेलवे की नौकरी और रोजगार के लिए उत्तर प्रदेश और बिहार में क्या हुआ है. इस बारे में प्रेसिडेंशियल एड्रेस में कुछ नहीं था. आपकी सरकार रोजगार नहीं दे पा रही है. पिछले साल 3 करोड़ युवा रोजगार खोए हैं. 50 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी हिंदुस्तान में है.

राहुल गांधी ने कहा कि जो रोजगार मिलना चाहिए था वो नहीं मिला. जो था वह भी चला गया. आप भी अपने भाषण में रोजगार के बारे में नहीं बोल पा रहे हैं, क्योंकि आप बोलेंगे तो लोग कहेंगे मजाक कर रहा है. लाखों करोड़ों रुपये आपने मिडियम इंडस्ट्री से छीनकर हिंदुस्तान के अरब पतियों को दिला दिया. छोटे-छोटे उद्योगों पर एक के बाद एक आक्रमण किया. नोटबंदी-जीएसटी का फैसला गलत रहा और कोरोना के समय जो सपोर्ट देना था वो आपने नहीं दिया.

दिया. अगर आप उनकी मदद करते हैं तो मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर तैयार हो सकता था. आज हिंदुस्तान में मेक इन इंडिया हो ही नहीं सकता है. वो असंगठित लोग थे खत्म हो गए. मैन्युफैक्चरिंग जॉब में पिछले 5 साल में कम हुए हैं. 46 प्रतिशत गरीब हिंदुस्तान चुप नहीं बैठेगा. राहुल ने कहा कि इन लोगों को दिख रहा है कि हिंदुस्तान के 100 सबसे अमीर लोगों के पास 55 प्रतिशत हिंदुस्तान का धन है और 10 लोगों के पास 40 प्रतिशत धन है. ये दो हिंदुस्तान आप बना रहे हैं, उसे जोड़ने का काम कीजिए. ये पहला सुझाव है. 

उन्होंने संसद में चीन के विजन की तारीफ की है. राहुल गांधी ने भारत की विदेश नीति की आलोचना करते हुए कहा कि आपकी नीति ने चीन और पाकिस्तान को एकजुट करने का काम किया है और यह सबसे बड़ी चुनौती भारत के सामने है. चीन के पास एक क्लियर प्लान है और उसकी नींव डोकलम और लद्दाख में रखी है. उन्होंने कहा कि कश्मीर पर सरकार ने गलत फैसला लिया है.