News Nation Logo

चीन की मदद कर रहे BJP के मंत्री, राहुल बोले- मोदी कैबिनेट से बर्खास्त हो वीके सिंह

अध्यक्ष राहुल गांधी ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है और सिंह को बर्खास्त करने की मांग की है.  उन्होंने ट्वीट किया, बीजेपी का एक मंत्री चीन को भारत के खिलाफ मामला बनाने में मदद क्यों कर रहा है? उन्हें बर्खास्त किया जाना चाहिए. उन्हें बर्खास्त नहीं करना हर भारतीय जवान का अपमान करना होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 09 Feb 2021, 10:57:20 PM
Rahul Gandhi

राहुल बोले- मोदी कैबिनेट से बर्खास्त हो वीके सिंह (Photo Credit: @RahulGandhi)

नई दिल्ली :

भारतीय सेना के पूर्व प्रमुख और मोदी सरकार में केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने भारत-चीन के बीच जारी गतिरोध पर बयान देकर विवाद खड़ा कर दिया है. केंद्रीय परिवहन राज्य मंत्री सिंह ने कहा है कि भारत ने चीन की तुलना में ज्यादा बार एलएसी का उल्लंघन किया. उनके इस बयान पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है और सिंह को बर्खास्त करने की मांग की है.  उन्होंने ट्वीट किया, बीजेपी का एक मंत्री चीन को भारत के खिलाफ मामला बनाने में मदद क्यों कर रहा है? उन्हें बर्खास्त किया जाना चाहिए. उन्हें बर्खास्त नहीं करना हर भारतीय जवान का अपमान करना होगा.

दरअसल, वीके सिंह के बयान पर चीन ने कहा है कि भारत बार बार एलएसी का उल्लंघन कर रहा है और इससे टकराव की स्थिति पैदा हुई है. बता दें कि भारत और चीन के बीच पिछले साल मई के महीने से सीमा पर तनाव है. गलवान घाटी में हुए टकराव में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे. वहीं चीन को भी भारी नुकसान हुआ था. भारत का कहना है कि चीन की सेना बगैर किसी उकसावे के कई दफे भारतीय सीमा में दाखिल होने की कोशिश की लेकिन भारतीय जवानों ने खदेड़ दिया.

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश में कोरोना का निकला दम, 24 घंटे में Covid-19 से एक भी मौत नहीं

राहुल गांधी ने एक न्यूज रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उन्हें हटा दिया जाना चाहिए था. उनको नहीं हटाने का मतलब है कि हर भारतीय जवान का अपमान किया जा रहा है. बता दें कि जनरल वीके सिंह की यह टिप्पणी भारत की आधिकारिक लाइन से बिल्कुल अलग है. जून 2019 में लद्दाख की गलवान वैली में भारत-चीन के बीच संघर्ष के दौरान भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए थे. इस दौरान भारत के विदेश मंत्रालय ने स्पष्ट रूप से कहा था कि भारत ने कभी LAC का उल्लंघन नहीं किया है. 

यह भी पढ़ें : प्रशांत भूषण ने शेयर किया कंगना की शूटिंग का वीडियो, तजिंदर बग्गा ने कह दी ये बड़ी बात

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने 25 जून को कहा था कि भारत ने एलएसी के पार कभी कोई कार्रवाई नहीं की. भारत ने एलएसी पर कभी भी एकतरफा यथास्थिति को बदलने की कोशिश नहीं की. हालांकि वीके सिंह के बयान के बाद भारत के सामने अपने स्टैंड को डिफेंड करने की चुनौती पैदा हो गई है.

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 Feb 2021, 07:42:48 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो