logo-image

18+ लोगों के लिए 1 मई से शुरू हो रहे वैक्सीनेशन से पहले राहुल गांधी ने की ये बड़ी मांग

वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू किए जाने के एक दिन बाद गुरुवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बड़ी मांग की है.

Updated on: 29 Apr 2021, 01:51 PM

highlights

  • वैक्सीनेशन को लेकर राहुल गांधी की मांग
  • 'देश में हर नागरिक को मुफ्त वैक्सीन मिले'
  • 1 मई से शुरू होगा टीकाकरण का तीसरा चरण

नई दिल्ली:

भारत में भयंकर तरीके से बढ़ रहे कोरोना वायरस (Corona Virus) के बीच देश में 1 मई से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है. इस चरण में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बुधवार से शुरू भी हो चुकी है. हालांकि पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू किए जाने के एक दिन बाद गुरुवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बड़ी मांग की है. राहुल गांधी ने कहा है कि देश में हर नागरिक का मुफ्त में टीकाकरण (Vaccination) किया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: प्राइवेट अस्पताल में बिना वजह भर्ती थे मरीज, खाली कराए गए 200 बेड 

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बुधवार को ट्वीट करते हुए कहा, 'भारत को मुफ्त में वैक्सीन मिलनी चाहिए. सभी नागरिकों का टीकाकरण मुफ्त में कराया जाना चाहिए. उम्मीद करता हूं कि इन्हें इस बार यह मिले.'

देखें: न्यूज नेशन LIVE TV

कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ तीसरे चरण के टीकाकरण की प्रक्रिया शनिवार से शुरू होने वाली है. इसके लिए पहले ही दिन 1.55 करोड़ से अधिक लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है. इस दौरान 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण कराया जाएगा. कोविड डैशबोर्ड के अनुसार गुरुवार को टीकाकरण के तीसरे चरण के लिए 23 लाख से अधिक लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है. गुरुवार को सुबह लगभग 10.30 बजे तक 23,82,756 लोगों ने टीकाकरण के लिए अपना पंजीकरण कराया.

यह भी पढ़ें: कोरोना के हाहाकार के बीच दिल्ली से आई ये राहत भरी खबर

बता दें कि देश में दो चरणों में वैक्सीनेशन किया गया है. अब तक देश में कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 15,00,20,648 हो गया है. अब तीसरे चरण में वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की मानें तो  बुधवार को कोविन प्लैटफॉर्म को शुरू करने के 3 घंटे के अंदर 88 लाख नौजवान वैक्सीनेशन के लिए बुक कर चुके थे. उन्होंने भी बताया कि जिस तेजी से लोग वायरस की चपेट में आ रहे हैं, उतनी ही तेजी से ठीक भी हो रहे हैं. हमारी मृत्यु दर शायद दुनिया में सबसे कम 1.11 फीसदी है.