logo-image

केरल में कांग्रेस में सुधार के लिए कार्रवाई दिल्ली में स्थानांतरित

केरल में कांग्रेस में सुधार के लिए कार्रवाई दिल्ली में स्थानांतरित

Updated on: 14 Aug 2021, 02:45 PM

तिरुवनंतपुरम:

पार्टी की केरल इकाई के बड़े कांग्रेस के संगठनात्मक ढांचे में बहुप्रतीक्षित सुधार आखिरकार आकार ले रहा है, क्योंकि राज्य के बड़े नेता दिल्ली में राहुल गांधी और पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर रहे हैं।

जिस सुधार को मंजूरी देनी है, उसमें पार्टी के 51 सदस्यीय शीर्ष निकाय के अलावा 14 जिला पार्टी अध्यक्ष शामिल हैं।

जो लोग दिल्ली में हैं, उनमें पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के.सुधाकरन के अलावा उनके तीन प्रतिनियुक्त विपक्ष के नेता वी.डी. सथीसन शामिल हैं।

पिछले एक हफ्ते में, बड़े गुट के नेता ओमन चांडी और रमेश चेन्नीथला दिल्ली में थे और उन्होंने गांधी परिवार को अपनी इच्छा बताई।

6 अप्रैल के विधानसभा चुनावों में पराजय के बाद, जब कांग्रेस सत्ता हासिल करने की उम्मीद कर रही थी, पार्टी आलाकमान ने कदम रखा और चांडी और चेन्नीथला, जिन्होंने पिछले दो दशकों से राज्य इकाई में सर्वोच्च शासन किया था, को एक तरफ कदम बढ़ाना पड़ा।

सुधाकरन और सतीसन को नए नेता घोषित किए जाने पर पार्टी को हैरानी हुई।

शनिवार को दिल्ली में मीडिया से बात करते हुए सुधाकरन ने कहा कि बातचीत सुचारू रूप से चल रही है।

सुधाकरन ने कहा, चर्चा जारी रहेगी और हमें यकीन है कि जल्द ही फैसला हो जाएगा और सूची की घोषणा कर दी जाएगी।

अब तक, 14 जिला अध्यक्ष का पद हमेशा चांडी और चेन्नीथला के बीच साझा किया जाता रहा है और शायद मौजूदा अध्यक्ष को भी उनके एक या दो सहयोगी मिलते थे, इसी तरह शीर्ष निकाय के सदस्यों का चयन भी किया जाता था।

लेकिन आलाकमान की नजर इस पर टिकी है कि क्या इस बार चांडी और चेन्नीथला की पोस्ट शेयर करने की प्रथा होगी।

नाम न छापने की शर्त पर एक मीडिया आलोचक ने कहा कि केरल में पार्टी के सभी फैसलों में राहुल गांधी की मजबूत पकड़ जारी है, वह अपने पत्ते सावधानी से खेलेंगे और सुनिश्चित हैं कि वह चांडी और चेन्नीथला को नाराज नहीं करेंगे।

उन्होंने कहा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि दो गुटों के नेताओं को खुली छूट दी जाएगी। कुल मिलाकर ऐसा लग रहा है कि इस बार सूची में और युवा चेहरे होंगे, क्योंकि जमीनी स्तर पर पार्टी का निर्माण करना समय की मांग है और यह यहां है। युवा शक्ति की जरूरत है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.