News Nation Logo

राहुल गांधी ने माना दादी इंदिरा का आपातकाल लगाना गलत, मगर किया बचाव भी

कांग्रेस नेता ने कहा कि ये दादी की गलती थी, मगर पार्टी ने इसका फायदा नहीं उठाया. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि लेकिन जो अभी हो रहा है और जो उस समय हो रहा था, दोनों में काफी बड़ा फर्क है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 02 Mar 2021, 10:44:28 PM
Rahul Gandhi Kaushik Basu

राहुल गांधी ने विदेशी यूनिवर्सिटी के ऑनलाइन कार्यक्रम में की बात. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • राहुल गांधी कार्नेल यूनिवर्सिटी के एक ऑनलाइन कार्यक्रम में बोले
  • दादी का आपातकाल गलत, लेकिन जो आज हो रहा वह कम नहीं
  • आरएसएस पर भी बोला तीखा हमला. कई राज्यपालों के नाम गिनाए

नई दिल्ली:

कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मंगलवार को दादी इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) द्वारा लगाए गए आपातकाल (Emergency) को गलत बताया. हालांकि वह इस गलती को सफाई से ढंकते भी नजर आए. इसके साथ ही राहुल गांधी ने कार्नेल यूनिवर्सिटी के एक ऑनलाइन कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी (BJP) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार भारत की लोकतांत्रिक प्रणाली को नुकसान पहुंचा रही है. भारत में हर संस्था की स्वतंत्रता पर हमला किया जा रहा है. आरएसएस हर जगह घुसपैठ कर रही है. उन्होंने कहा कि दशकों तक कांग्रेस लोकतंत्र के लिए लड़ती आई है तभी हमारी पार्टी के भीतर लोकतंत्र को लेकर चर्चा होती है. बाकी किसी भी पार्टी में चाहे वह बीजेपी, बसपा और सपा हों कहीं भी पार्टी के भीतर लोकतंत्र की बात नहीं होती.  

आपातकाल की तुलना आज से की
आपातकाल पर बोलते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि ये दादी की गलती थी, मगर पार्टी ने इसका फायदा नहीं उठाया. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि लेकिन जो अभी हो रहा है और जो उस समय हो रहा था, दोनों में काफी बड़ा फर्क है. कांग्रेस पार्टी ने कभी भी भारत के संवैधानिक ढांचे को हथियाने की कोशिश नहीं की. पार्टी का डिजाइन इसकी अनुमति नहीं देता है. अगर हम चाहें भी तो ऐसा नहीं कर सकते हैं. उन्होंने कार्नेल यूनिवर्सिटी के एक ऑनलाइन कार्यक्रम में शिरकत की, जिसमें उनके साथ सैम पित्रोदा, प्रोफेसर कौशिक बसु भी थे.

आरएसएस पर साधा तगड़ा निशाना
आरएसएस पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'आरएसएस जो कर रहा है, वह मौलिक रूप से कुछ अलग है. वह अपने लोगों से संस्थानों को भर रहा है. यहां तक कि अगर हम चुनाव में बीजेपी को हराते हैं, तो हम संस्थागत ढांचे में उनके लोगों से छुटकारा पाने के लिए अपने लोगों की भर्ती नहीं करेंगे.' उन्होंने कहा कि चाहे न्यायालय हो, चाहे इलेक्शन कमीशन हो या कोई भी स्वतंत्र संस्था पर एक ही आइडियोलॉजी का लोगों का कब्जा है. उन्होंने कहा कि मीडिया से लेकर न्यायालय तक को निशाना बनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मणिपुर में राज्यपाल बीजेपी की मदद कर रहे हैं, पडुचेरी में उपराज्यपाल ने कई बिल को पास नहीं होने देना, क्योंकि वो आरएसएस से जुड़ी थीं.

पिता राजीव गांधी की हत्या पर यह बोले 
इस ऑनलाइन कार्यक्रम में कौशिक बसु ने राहुल गांधी से निजी सवाल करने की इजाजत मांगी और कहा कि निजी सवाल यहां नहीं करना चाहिए, लेकिन मैं आपके पिता (राजीव गांधी) की हत्या के बारे में जानना चाहता हूं. इसके जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि मेरे पिता की हत्या दर्दनाक तो थी ही, लेकिन मेरे पिता कई ताकतों से लड़ रहे थे, इसलिए मैं कह सकता हूं मैंने उन्हें मौत की ओर जाते देखा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 Mar 2021, 10:08:54 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.