logo-image

कश्मीर पर अमेरिका और चीन की मध्यस्थता का फारुक अब्दुल्ला का सुझाव, राहुल गांधी ने सिरे से किया खारिज

कांग्रेस के वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर की स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। राहुल ने कहा कि मोदी और एनडीए की नीतियों की वजह से जम्मू-कश्मीर जल रहा है।

Updated on: 21 Jul 2017, 03:16 PM

highlights

  • कांग्रेस के वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर की स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा
  • राहुल ने कहा कि मोदी और एनडीए की नीतियों की वजह से जम्मू-कश्मीर जल रहा है
  • कश्मीर पर अमेरिका और चीन की मध्यस्थता के फारुक अब्दुल्ला के प्रस्ताव को राहुल गांधी ने किया सिरे से खारिज

नई दिल्ली:

कांग्रेस के वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर की स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। राहुल ने कहा कि मोदी और एनडीए की नीतियों की वजह से जम्मू-कश्मीर जल रहा है।

राहुल ने कहा, 'मैं काफी समय से कह रहा हूं कि नरेंद्र मोदी जी और एनडीए की नीतियों ने जम्मू-कश्मीर को जला दिया है।' गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों के दौरान कश्मीर में आतंकी घटनाओं में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है।

कश्मीर की खराब स्थिति को लेकर राज्य की मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री से मुलाकात कर चुकी है। मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने इस मुलाकात में राज्य में जल्द से जल्द स्थिति संभालने का आश्वासन दिया था लेकिन स्थिति सुधरने की बजाए और बिगड़ती नजर आ रही है।

हाल ही में अमरनाथ यात्रियों पर आतंकियों ने हमला किया, जिसमें 8 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। अमरनाथ यात्रा को अति सुरक्षित यात्राओं में से एक माना जाता है।

राहुल गांधी ने कश्मीर मसले को पूरी तरह से भारत का आंतरिक मामला बनाते हुए राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला के उस बयान को खारिज कर दिया जिसमें उन्होंने मध्यस्थता की अपील की थी।

गांधी ने कहा, 'जो कहा जा रहा है चीन से या पाकिस्तान से कश्मीर पर बातचीत होनी चाहिए। कश्मीर भारत है औऱ भारत, कश्मीर है।' उन्होंने कहा, 'यह हमारा आंतरिक मुद्दा है और इसमें किसी का कुछ लेना-देना नहीं है।'

अब्दुल्ला ने कहा कि कश्मीर मसले के समाधान के लिए पाकिस्तान के साथ युद्ध नहीं किया जा सकता, बल्कि बातचीत से रास्ता निकाला जा सकता है।

राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला, कहा- किसानों के लिए एक मिनट बात नहीं करने देते

अब्दुल्ला ने कहा कि बातचीत करने के लिए दोस्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने कहा, 'ट्रंप ने खुद कहा था कि मैं कश्मीर समस्या का समाधान चाहता हूं। लेकिन हमने उनसे नहीं कहा। चीन ने भी कश्मीर मसले को लेकर मध्यस्थता की पेशकश की थी।'

अब्दुल्ला के बयान पर जम्मू-कश्मीर के उप-मुख्यमंत्री निर्मल कुमार ने पलटवार करते हुए कहा कि उनका बयान निंदाजनक है। सिंह ने कहा, 'मैं उनके बयान की निंदा करता हूं। जब वह मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने पाकिस्तान पर हमले की बात की थी। फिर अब यह दोहरा रवैया क्यों?'

निर्मल सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री कश्मीर के हालात की खुद निगरानी कर रहे हैं। प्रधानमंत्री चाहते हैं कि जम्मू-कश्मीर के लोग समृद्ध हो और राज्य में शांति का माहौल हो।

मुकेश अंबानी का इंडिपेंडेस गिफ्ट, मुफ्त में देंगे 4G जियो फोन