logo-image

राफेल के बल पर भारत भारी पड़ेगा चीन और उसके पिछलग्गू पाकिस्तान परः नए एयर चीफ भदौरिया का ऐलान

नए चीफ ऑफ एयर स्टाफ का पदभार संभालते ही एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने पड़ोसी देश चीन और उसके पिछलग्गू पाकिस्तान को दो टूक चेतावनी जारी कर दी.

Updated on: 30 Sep 2019, 12:14 PM

highlights

  • एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने सोमवार चीफ ऑफ एयर स्टाफ का पदभार संभाला.
  • राफेल को उन्नत बताते हुए कहा कि आईएएफ का पलड़ा पाकिस्तान-चान पर भारी पड़ेगा.
  • बालाकोट में जरूरत पड़ने पर फिर से सर्जिकल स्ट्राइक के दिए स्पष्ट संकेत.

नई दिल्ली:

एयर चीफ मार्शल (Air Chief Marshal) राकेश कुमार भदौरिया (Rakesg Kumar Bhadauria) ने सोमवार को नए चीफ ऑफ एयर स्टाफ का पदभार संभाल लिया. पदभार संभालने के तुरंत बाद ही नेशनल वॉर मेमोरियल (National War Memorial) पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद उन्होंने राफेल (Rafale) के आईएएफ बेड़े में शामिल होने को गेमचेंजर घटना करार दिया. राफेल को बेहद उन्नत और आधुनिक लड़ाकू विमान बताते हुए उन्होंने कहा कि राफेल के मिलते ही पाकिस्तान और चीन (China) पर भारत का पलड़ा भारी पड़ेगा.

यह भी पढ़ेंः जरूरत पड़ी तो कर देंगे LoC पार, पाकिस्तान को बिपिन रावत की चेतावनी

बालाकोट जैसी सर्जिकल स्ट्राइक संभव
बालाकोट (Balakot) में नए सिरे से आतंकी ढांचे को खड़ा करने से जुड़े खुफिया इनपुट पर उन्होंने कहा कि हमारे पास भी ऐसी जानकारियां हैं. जरूरत पड़ने पर भारतीय वायुसेना (IAF) आवश्यक कदम उठाएगी. आईएएफ की बालाकोट जैसी सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strike) दोहराने की क्षमता पर चीफ ऑफ एयर स्टाफ ने कहा कि वायुसेना पहले भी बालाकोट जैसी स्ट्राइक करने में सक्षम थी, आज भी है और आगे भी रहेगी. भारतीय वायुसेना किसी भी तरह की चुनौती और धमकी का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

यह भी पढ़ेंः इमरान खान के New Pakistan का है बुरा हाल, सेना खाए मलाई आवाम मरे भूखे

पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब मिलेगा
जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से धारा 370 हटाए जाने से बौखलाए पाकिस्तान (Pakistan) हुक्मरान और उनके वजीर-ए-आजम इमरान खान (Imran Khan) बार-बार परमाणु हमले (Nuclear War) की धमकी दे रहे हैं. ऐसी किसी चुनौती से निपटने के सवाल पर उन्होंने कहा कि परमाणु शक्ति संपन्न राष्ट्र होना एक जिम्मेदारी है. परमाणु क्षमता पर यह उनकी समझ है और हमरी अलग समझ है. परमाणु क्षमता और युद्ध को लेकर भारतीय वायुसेना के पास भी अपना विश्लेषण है. फिर भी आश्वस्त करना चाहूंगा किसी भी तरह की चुनौती (Challenges) का सामना करने के लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं.