logo-image

चीन में विदेशी निवेश में इजाफा

चीन में विदेशी निवेश में इजाफा

Updated on: 23 Jul 2023, 05:35 PM

बीजिंग:

इस साल की पहली छमाही में चीन में कई विकसित देशों से निवेश में वृद्धि कायम रही। चीन में फ्रांस, ब्रिटेन, जापान और जर्मनी के निवेश में क्रमशः 173.3 प्रतिशत, 135.3 प्रतिशत, 53 प्रतिशत और 14.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। इसके साथ चीन में नव स्थापित विदेशी कंपनियों की संख्या में भी इजाफा हुआ, जो पिछले साल की इसी अवधि से 35.7 फीसदी अधिक है।

हाल में 77 विदेशी पूंजी वाली परियोजनाएं शांगहाई में संपन्न हुईं, जिनकी कुल राशि 10 अरब 24 करोड़ अमेरिकी डॉलर रही। ये परियोजनाएं जैव चिकित्सा, इलेक्ट्रॉनिक सूचना, ऑटोमोबाइल, डिजिटल अर्थव्यवस्था और हरित व निम्न-कार्बन व्यवसाय से जुड़ी हैं। इसके अलावा, इस साल की पहली छमाही में 13 बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने शांगहाई में अपने अनुसंधान केंद्र की स्थापना भी की।

इस साल से विश्व आर्थिक बहाली धीमी रही और अंतर्राष्ट्रीय निवेश में मंदी आई। इस स्थिति में बहुराष्ट्रीय कंपनियों के जिम्मेदार व्यक्ति विकास के अवसर ढूंढ़ने के लिए क्रमशः चीन आए। गत 14 जून को गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने पेइचिंग की यात्रा की। उनका उद्देश्य नवाचार, वैश्विक गरीबी उन्मूलन, सार्वजनिक स्वास्थ्य, दवा के अनुसंधान और कृषि के विकास आदि में चीन के साथ सहयोग बढ़ाना है।

हाल के दिनों में कई विदेशी कंपनियों के प्रतिनिधियों ने चीन आकर चीनी बाजार पर अपना विश्वास जताया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.