logo-image

यूरोप में भीषण गर्मी से हो रही मौतों को लेकर डब्ल्यूएचओ का कार्यवाही का आह्वान

यूरोप में भीषण गर्मी से हो रही मौतों को लेकर डब्ल्यूएचओ का कार्यवाही का आह्वान

Updated on: 19 Jul 2023, 05:30 PM

कोपेनहेगन:

पिछले साल भीषण गर्मी से यूरोप में 60,000 लोगों की मौत हो गयी थी। इस साल भी यूरोप में भीषण गर्मी पड़ रही है। इसको देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक शीर्ष अधिकारी ने जलवायु संकट से निपटने के लिए सख्त और तत्काल कार्रवाई का आह्वान किया है।

डब्ल्यूएचओ के यूरोप के निदेशक हंस क्लूज ने मंगलवार को कहा कि अत्यधिक गर्मी से होने वाली मौतों की संख्या साल-दर-साल बढ़ने वाली है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, क्लुज ने कहा, वर्तमान खतरे वाले क्षेत्रों में दक्षिणी और पूर्वी यूरोप शामिल है। उन्होंने जनता से नियमित रूप से मौसम रिपोर्ट की जांच करने, स्थानीय मार्गदर्शन का पालन करने और सही स्रोतों से मौसम संबंधी स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में जानकारी लेने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, इस गर्मी को देखते हुए हमें आने वाले वर्षों और दशकों पर भी ध्यान देना चाहिए।

जलवायु संकट से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए क्षेत्रीय और वैश्विक कार्रवाई की सख्त और तत्काल आवश्यकता है।

क्लूज का मानना है कि बुडापेस्ट घोषणा को अपनाना हमारे स्वास्थ्य और स्वास्थ्य प्रणालियों पर जलवायु परिवर्तन के सबसे बुरे प्रभावों को संबोधित करने की दिशा में अहम् कदम होगा। बुडापेस्ट घोषणा में कहा गया था कि डब्ल्यूएचओ यूरोप में जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण प्रदूषण आदि से संबंधित स्वास्थ्य चुनौतियों पर तत्काल, व्यापक कार्रवाई को प्राथमिकता देता है।

क्लूज का कहना है कि घोषणापत्र युवाओं को इसमें शामिल होने के लिए प्रेरित करेगा, क्योंकि ये जलवायु मुद्दे उन्हें विरासत में मिले हैं और इन युवाओं के पास इसे लड़ने के लिए अपने अलग विचार और समाधान होते हैं।

क्लूज ने कहा, जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई किसी विशेष सरकार या राजनीतिक दल पर निर्भर नहीं है; इसे राजनीति से ऊपर उठ कर देखा जाना चाहिए।

डब्ल्यूएचओ अधिकारी की यह टिप्पणी तब आई है जब दक्षिणी यूरोप का बड़ा हिस्सा रिकॉर्ड गर्मी से झुलस रहा है।

सिसिली में तापमान 46|3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, अग्निशमन दल ग्रीस और स्विस आल्प्स में आग पर काबू पा रहे हैं।

इसी तरह, स्विट्जरलैंड में कर्मचारी कैंटन वैलैस के बिट्श गांव के पास जंगल की आग से जूझ रहे हैं।

स्पेन के ला पाल्मा द्वीप पर 15 जुलाई को लगी एक और जंगल की आग ने 20 घरों को नष्ट कर दिया।

इटली, स्पेन, ग्रीस और बल्कन के अधिकांश हिस्सों में लोगों को भीषण गर्मी के कारण बहुत अधिक स्वास्थ्य जोखिम की चेतावनी देने वाला रेड अलर्ट जारी किया गया है।

यूरोप में अब तक का सबसे अधिक तापमान अगस्त 2021 में दर्ज किया गया था जब सिसिली के पलेर्मो क्षेत्र में पारा 48|8 डिग्री तक पहुंच गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.